संजीवनी टुडे

मतगणना पर्यवेक्षकों और सहायकों का समझाई गणना प्रक्रिया

संजीवनी टुडे 06-12-2018 17:03:10


नीमच। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार श्रीवास्वत के मार्गदर्शन में गुरूवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में गणना पर्ववेक्षकों व गणना सहायकों को मतगणना प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर ने कहा कि मतगणना कार्य एक अत्यन्त महत्वपूर्ण कार्य है। मतगणना में किसी तरह की कोई गलती ना हो, इसलिए यह जरूरी है कि मतगणना का कार्य सावधानीपूर्वक करें। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत कमलेश भार्गव, अपर कलेक्टर विनयकुमार धोका, तीनो एसडीएम, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

प्रशिक्षण में प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताया कि मतगणना के दौरान छोटी-छोटी बातों को भी गम्भीरता से लें और उनका पालन सुनिश्चित करें। गणना के दौरान पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता बरते तथा निर्वाचन नियमों का अनुसरण करें। मास्टर ट्रेनर्स डॉ. राजेश पाटीदार ने मतगणना कार्य की ड्यूटी में लगे अधिकारी, सहायक स्टाफ को मतगणना निर्वाचनों का संचालन नियमानुसार विभिन्न विधिक उपबंध नियम 50 से 54 क, 55 ग, 80 से 88 तक लोक प्रतिनिधित्व व गणना सहायक के रूप में आने वाली कठिनाईयों को भी विस्तार से समझाया। साथ ही उनकी शंकाओं का भी समाधान किया। प्रशिक्षण में डाले गये मतपत्रों, ईव्हीएम और वीवीपीएटी मशीन का प्रदर्शन कर गणना के बारे में विस्तार से समझाईश दी गई। 

मास्टर ट्रेनर्स डॉ.राजेश पाटीदार ने ईव्हीएम में मतों की गिनती की प्रक्रिया को प्रशिक्षण प्रजेटेंशन के माध्यम से समझाया। मतगणना प्रशिक्षण में गणना के पूर्व मशीनों की संविक्षा, मशीनों द्वारा मतों की गणना, गणना उपरांत मशीन की सीलिंग से संबंधित जानकारी दी। प्रशिक्षण में गणना अभिकर्ता, हाल में बैठक व्यवस्था, गणना हॉल में प्रवेश का विनियन, रेण्डेमाईजेशन, डाकमत पत्रों की गणना,अपेक्षित डाक मतपत्र, पोस्टल बैलेट गणना उपरांत फार्मेट भरना जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं की भी विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान बताया गया कि डाक मतपत्रों की गणना के पश्चात ईव्हीएम में डाले गये मतों की गणना प्रारम्भ होगी। 

प्रशिक्षण में बताया गया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती 14-14 टेबले मतगणना कार्य में लगेगी। इस प्रकार कुल 42 कर्मचारी गणना करेगें। प्रत्येक गणना कक्ष मे एक-एक सहायक रिटर्निग आफीसर भी तैनात किये गये है। इसके अलावा प्रत्येक गणना टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक तथा एक माईक्रो आब्जरर्वर भी तैनात रहेगें। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314166166
MUST WATCH & SUBSCRIBE

गणना में लगे सभी कर्मचारियों को मतगणना स्थल पर प्रातः 6 बजे उपस्थित होना होगा। इन कर्मचारियों का रेण्डमाईजेशन करने के लिए चुनाव प्रेक्षक एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रातः6 बजे उपस्थित होकर यह कार्य सम्पन्न करेगें। 

sanjeevni app

More From national

Loading...
Trending Now