संजीवनी टुडे

पान, मखान और माछ से समृद्ध अई गौरवशाली भूमि पर अहां सभक प्रणाम: पीएम मोदी

संजीवनी टुडे 28-10-2020 14:43:56

बिहार विधानसभा के दूसरे और तीसरे चरण में होने वाले मतदान से पहले बुधवार को राजग उम्मीदवार के पक्ष में दरभंगा के राज मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत मैथिली भाषा में की।


दरभंगा। बिहार विधानसभा के दूसरे और तीसरे चरण में होने वाले मतदान से पहले बुधवार को राजग उम्मीदवार के पक्ष में दरभंगा के राज मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत मैथिली भाषा में की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजा जनक, कवि विद्यापति के मिथिलांचल अपण गौरवशाली संस्कृति के बचाकर रखलें या। पान,माछ आ मखान स समृद्ध अई गौरवशाली भूमि पर आबि क हम अहां सभ के प्रणाम करैतछी।

प्रधानमंत्री मोदी ने महाकवि विद्यापति को याद करते हुए अपने संबोधन में कहा कि विद्यापति जी ने एक बार मां सीता से प्रार्थना की थी और कहा था, 'जन्मभूमि अछि ई मिथिला, संभारू हे मां तनी आबि के अप्पन, नैहर संभारू हे माँ! आज मां सीता अपने नैहर को प्रेम से तो देख ही रही होंगी।'

राम मंदिर निर्माण पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वे राजनीतिक लोग जो हमसे बार-बार तारीख पूछते थे वह अब मजबूरी में तालियां बजा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पहले चरण का मतदान चल रहा है। जहां-जहां मतदान चल रहा है, उन सभी साथियों से आग्रह है कि कोरोना से बचने के लिए पूरी सावधानी बरतें। चुनाव के व्यस्त कार्यक्रम के बीच हमारे सहयोगी और वीआईपी पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी को कोरोना हो गया। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी को भी कोरोना से लड़ना पड़ रहा है। बिहार के किसी भी राजनीतिक दल के कार्यकर्ता जो इस कोरोना से ग्रसित हैं, सबके स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने कहा था कि हर किसान के बैंक खाते में सीधी मदद भेजेंगे। आज करीब-करीब एक लाख करोड़ रुपये की सीधी मदद किसान के खाते में जमा कराई जा चुकी है। हमने कहा था- हर गरीब का बैंक खाता खोलेंगे। आज 40 करोड़ से ज्यादा गरीबों का बैंक खाता खुल चुका है। हमने कहा था कि हर गरीब बहन-बेटी की रसोई में मुफ्त गैस कनेक्शन पहुंचाएंगे। उज्जवला योजना ने बिहार की भी करीब 90 लाख महिलाओं को लकड़ी के धुएं से मुक्त किया है। हमने कहा था कि हर गरीब को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देंगे। आज बिहार के भी हर गरीब को ये सुविधा मिल रही है।

एम्स और एयरपोर्ट का जिक्र कर मोदी ने  कहा कि दरभंगा में एम्स बनने से मिथिलांचल को बहुत बड़ी सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि दरभंगा एम्स के लिए 1200 करोड़ रुपये से ज्यादा मंजूर किए गए हैं। एम्स बनने से यहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं तो मिलेंगी ही, मेडिकल की पढ़ाई की सीटें भी बढ़ेंगी। दरभंगा में एयरपोर्ट की आधुनिक सुविधाएं मिलने से पूरे मिथिलांचल की कनेक्टिविटी और सशक्त होगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने राजद सुप्रीमो लालू यादव पर हमला करते हुए कहा कि पहले के समय, जो लोग सरकार में थे, उनका मंत्र रहा है- पैसा हजम, परियोजना खत्म। उन्हें कमीशन शब्द से इतना प्रेम था, कि कनेक्टिविटी पर कभी ध्यान ही नहीं दिया। मिथिलांचल को जोड़ने वाले कोसी महासेतु के साथ क्या-क्या हुआ, ये तो आप भलीभांति जानते हैं। 2003 में जब नीतीश जी रेल मंत्री थे और अटल जी प्रधानमंत्री थे, तब इस क्षेत्र की मांग को पूरा करते हुए अटल जी ने महासेतु का काम शुरू करवाया था। उनके बाद जिस तरह इस पर काम हुआ, उससे लगता था कि मिथिलांचल की जनता का ये सपना, सपना ही रह जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गरीबों के लिए जो 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है, उसका लाभ भी इस क्षेत्र के युवाओं को मिलना तय है। इसके साथ ही सरकार ने हमारे दलित, पिछड़े, अति-पिछड़े भाई बहनों के लिए आरक्षण को जो अगले 10 साल तक के लिए बढ़ा दिया है, वो भी यहां के नौजवानों के लिए लाभकारी है।

प्रधानमंत्री मोदी दरभंगा के अलावा मुजफ्फरपुर और पटना में भी आज चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। 

यह खबर भी पढ़े: IPL 2020/ बेंगलुरु के खिलाफ आज हिटमैन के बिना उतरेगी मुंबई ! जानिए कैसी रहेगी संभावित Playing XI

यह खबर भी पढ़े: Bigg Boss 14: एक बार फिर राहुल और जान के बीच टकरार, बाथरुम में एजाज खान और निशांत के बीच...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended