संजीवनी टुडे

आपातकाल भारत के इतिहास में काला अध्याय : पुष्पराज

संजीवनी टुडे 25-06-2019 22:54:26

25 जून 1975 के दिन इतिहास का काला अध्याय लिखा गया था ,जब पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी द्वारा देश में आपातकाल की घोषणा की गई और विपक्ष के सभी नेताओं एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक को जेलों में बंद कर दिया गया।


जौनपुर। 25 जून 1975 के दिन इतिहास का काला अध्याय लिखा गया था ,जब पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी द्वारा देश में आपातकाल की घोषणा की गई और विपक्ष के सभी नेताओं एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक को जेलों में बंद कर दिया गया। यह भारत के लोकतंत्र का सबसे भयावह दिन था।ये बातें भाजपा जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह ने मंगलवार को टी०डी० महिला कॉलेज में आयोजित लोकतंत्र प्रहरी सम्मान समारोह के दौरान कही। 

इस अवसर पर पूर्व जिलाध्यक्ष हरिश्चंद्र सिंह एवं अशोक श्रीवास्तव ने आपातकाल के दौरान अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि 12 जून 1975 को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लोकसभा रायबरेली का चुनाव रद्द कर दिया, जिसके उपरांत तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी ने 25 जून को आपातकाल की घोषणा कर दी । इस दौरान किसी को भी सरकार के विरुद्ध बोलने एवं लिखने की आजादी नहीं थी। इसके खिलाफ आवाज उठाने वाले नेताओं को जेलों में बंद कर यातनाएं देने का कार्य किया गया, परंतु इससे लोकतंत्र के रक्षक घबराएं नहीं और आपातकाल का जमकर विरोध किया। 

लोकतंत्र प्रहरी कैलाशनाथ विश्वकर्मा एवं हनुमान प्रसाद सिंह ने कहा कि आपातकाल के दौरान लगाए गए प्रतिबंधों की परवाह किए बगैर मीसा बंदियों ने जो आंदोलन चलाया उसी का परिणाम था ,सन 1970 में देश के आम चुनाव में जनता ने केंद्र में कांग्रेस की सरकार का सफाया कर दिया और जनता पार्टी की सरकार बनी। इस अवसर पर आयोजित सम्मान समारोह में विजय बहादुर राय, राघवेंद्र सिंह, कैलाशनाथ विश्वकर्मा,हनुमान प्रसाद सिंह, नरसिंह बहादुर सिंह, लल्लन प्रसाद वर्मा, रतिराम यादव, त्रिभुवन नाथ मौर्या,काशीनाथ चौबे,बसंत लाल मौर्य, डॉ रमेश गुप्ता, काशीनाथ पाठक, हरीश चंद्र श्रीवास्तव ,सूबेदार मौर्य,महादेव चौरसिया ,सुभाष गुप्ता ,राजेंद्र प्रसाद ,गोपाल मणि त्रिपाठी ,बलजीत मौर्य, बंसीलाल, रामेश्वर बरनवाल, मुरली निगम ,प्रमोद प्रजापति, को अंगवस्त्र एवं प्रशस्ति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया ।संचालन जिला महामंत्री डॉ अजय सिंह ने किया।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended