संजीवनी टुडे

त्रिपुरा से वामपंथ का सफाया

संजीवनी टुडे 25-05-2019 20:58:56


अगरतला। त्रिपुरा से वामपंथ का एक प्रकार से पूरी तरह सफाया हो गया है। जहां बीते लोकसभा चुनाव में त्रिपुरा की दोनों सीटें ही मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को मिली थी। वहीं, 2019 के चुनाव में न सिर्फ दोनों ही सीटें माकपा के हाथों से चली गई, बल्कि दूसरे स्थान पर भी माकपा के उम्मीदवार नहीं रहे। दोनों ही सीटों पर भाजपा प्रत्याशी भारी मतों के अंतर से चुनाव जीते। जहां त्रिपुरा सीट पर भाजपा उम्मीदवार रेवती त्रिपुरा 46.12 फीसदी वोट लेकर कांग्रेसी उम्मीदवार महाराज कुमारी प्रज्ञा देवबर्मन को 2 लाख 4 हजार 290 मतों से पराजित किया। इस सीट पर माकपा के उम्मीदवार दूसरे नंबर पर भी नहीं रहे। 

वहीं, त्रिपुरा वेस्ट सीट पर भाजपा उम्मीदवार प्रतिभा भौमिक ने 573532 वोट लेकर कांग्रेस उम्मीदवार सुबल भौमिक को 305689 मतों से पराजित किया। इस सीट पर भी माकपा उम्मीदवार काफी पीछे रहे। इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार को 51 फ़ीसदी से अधिक वोट मिले। जिस त्रिपुरा में लंबे समय तक माकपा का शासन रहा और एकतरफा मतदान माकपा के पक्ष में लंबे समय तक होता रहा, उसी त्रिपुरा में आज स्थिति यह हुई है कि माकपा को राज्य में सिर्फ 17.31 फ़ीसदी वोट मिले। जबकि, भाजपा को राज्य में 49.03 फ़ीसदी वोट मिले। जिसे एकतरफा मतदान कहा जा सकता है। 

उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष संपन्न हुए त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में वामपंथ के लंबे शासन का इस प्रकार अंत हुआ था कि विपक्ष में बैठने तक की स्थिति में माकपा नहीं बची थी। रही सही जो उम्मीदें थी वह लोकसभा चुनाव में टूट गई। माकपा की स्थिति त्रिपुरा लोकसभा चुनाव में खराब होगी, इसका तो अनुमान था। लेकिन, इस प्रकार से माकपा का सफाया हो जाएगा ऐसा किसी ने अनुमान नहीं लगाया था। दरअसल लोगों ने अब तक माकपा शासन की त्रासदी को नहीं भूला है। जिस प्रकार माकपा लोगों को दबाकर शासन चला रही थी उससे लोग तंग आ चुके थे। उनके पास कोई विकल्प नहीं था। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

भाजपा के विकल्प के रूप में उभरते ही माकपा की त्रिपुरा के लोगों ने मिट्टी पलीद कर दी। जिस कांग्रेस का राज्य में कोई अस्तित्व माकपा के रहते हुए बन नहीं पा रहा था उस कांग्रेस को भी इस चुनाव में माकपा से अधिक यानी 25.34 फ़ीसदी वोट मिल गये। इससे साफ जाहिर होता है कि लोगों ने माकपा को अब पूरी तरह से नकार दिया है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended