संजीवनी टुडे

मतदान में इजाफा के लिए लोगों को जागरूक करेगा चुनाव आयोग

संजीवनी टुडे 18-03-2019 14:40:04


गुवाहाटी। मतदान फीसद बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग मतदाताओं को तमाम तरीक से जागरूक कर रहा है। सोमवार को भी इस दिशा में चुनाव आयोग ने कई कदम उठाए हैं। राज्य के फिल्म, खेल और अन्य क्षेत्रों की प्रसिद्ध हस्तियों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिए ऑडियो, वीडियो व बैनर-पोस्टर लगाकर प्रचार अभियान चलाया जाएगा। साथ ही नुक्कड़ नाटकों के जरिए भी मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

सोमवार को असम सचिवालय जनता भवन के मुख्यमंत्री के कांफ्रेस हॉल में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी मुकेश साहू ने बताया कि चुनाव आयोग का यह प्रयास है कि राज्य का कोई भी मतदाता मतदान करने से वंचित न रह जाए। इसके लिए सभी तरह के आवश्यक कदम उठाए गए हैं। 

साहू ने कहा कि राज्य के फिल्म, खेल जगत व अन्य क्षेत्रों की प्रसिद्ध हस्तियों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिए ऑडियो, वीडियो व बैनर-पोस्टर लगाकर प्रचार अभियान चलाया जाएगा। नुक्कड़ नाटकों के जरिए भी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा ऐसे मतदाता जो मतदान में भाग नहीं लेते हैं, उन्हें जागरूक किया जाएगा। खासकर पहली बार मतदान करने वाले युवा मतदाताओं को भी मतदान के अधिकार के बारे में बताया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए विशेष प्रकार की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि राज्य में डी वोटरों की संख्या एक लाख 20 है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि एनआरसी में जिनका नाम शामिल है या नहीं, इससे कोई मतदाता सूची पर असर नहीं पड़ेगा। जिस किसी भी व्यक्ति का मतदाता सूची में नाम होगा, उसे मतदान करने का अधिकार होगा।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए केंद्रीय अर्ध सैनिक बल की 33 कंपनियां राज्य में पहुंच चुकी हैं। जबकि अभी और सुरक्षा बलों की कंपनियां आने वाले दिनों में पहुंचेंगी। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की टीम मतदाताओं को लुभाने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखे हुए हैं। इसके एक विशेष टीम बनाई गई है जो बारीकी से नजर रख रही है। वहीं दागी उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकार्ड को छिपाने व चुनाव में तय धनराशि से अधिक खर्च करने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

More From national

Loading...
Trending Now