संजीवनी टुडे

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 18 सीटों पर तारीख का किया ऐलान

संजीवनी टुडे 01-06-2020 18:50:09

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव का घोषणा कर दी है।


नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव का घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग ने कहा  कि राज्यसभा की जो सीटें खाली हैं और उसके लिए चुनाव लंबित है उन सभी सीटों र 19 जून को चुनाव कराया जाएगा। आपको बता दें कि राज्यसभा की 18 सीटों पर 19 जून को मतदान होगा। 

दरअसल इन सभी सीटों पर कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन के चलते चुनाव नहीं हो सका था। लेकिन अब जिस तरह से लॉकडाउन में चरणबद्ध तरीके से छूट दी जा रही है और स्थिति सामान्य की ओर लौट रही है, उसे देखते हुए चुनाव आयोग ने इन सीटों पर चुनाव कराने का फैसला लिया है। 

बता दें कि कोरोना संकट की वजह से 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव को रद्द कर दिया गया था। चुनाव आयोग ने कोरोना की वजह से बने हालात को देखते हुए यह फैसला लिया था।  विभिन्न राजनीतिक दलों की तरफ से भी आयोग को इस तरह के सुझाव दिए गए थे। 

चुनाव आयोग के अनुसार आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, राजस्थान की 18 राज्यसभा सीटों पर 19 जून को चुनाव होगा। इन सभी सीटों पर मतदान के बाद मतों की गणना को 19 जून को ही शाम 5 बजे तक पूरा कर लिया जाएगा।

बता दें कि आंध्र प्रदेश की 4 सीट, गुजरात की 4 सीट, झारखंड की 2 सीट, मध्य प्रदेश की 3 सीट, मणिपुर की 1 सीट, मेघालय की 1 सीट, राजस्थान की 3 सीटों पर 19 जून को मतदान होगा। इन सभी सीटों के लिए 19 जून को सुबह 9 बजे मतदान शुरू होगा, जबकि शाम 4 बजे तक इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: जयपुर: SMS अस्पताल हुआ कोरोना फ्री, अब मरीजों का इलाज RUHS में होगा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended