संजीवनी टुडे

ईरान के कब्जे वाले टैंकर में फंसे भारतीयों की रिहाई के प्रयास जारी

संजीवनी टुडे 20-07-2019 17:07:15

तनावग्रस्त होर्मुज जलसंधि इलाके में ईरान के सुरक्षा बलों द्वारा पकड़े गए एक ब्रिटिश टैंकर पर सवार भारतीयों की रिहाई के लिए विदेश मंत्रालय प्रयासरत है।


नई दिल्ली। तनावग्रस्त होर्मुज जलसंधि इलाके में ईरान के सुरक्षा बलों द्वारा पकड़े गए एक ब्रिटिश टैंकर पर सवार भारतीयों की रिहाई के लिए विदेश मंत्रालय प्रयासरत है। ईरान ने शुक्रवार को इस जलक्षेत्र में एक ब्रिटिश तेलवाहक टैंकर 'स्टेना इम्पेरो' को पकड़ लिया था, जिस पर 23 नाविक सवार हैं। इनमें से कुछ भारतीय भी हैं। रूस, लातविया और फिलीपींस के नाविक भी टैंकर पर हैं।

शनिवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि हम इस घटना के बारे में जानकारी एकत्र कर रहे हैं। तेहरान स्थित भारतीय दूतावास ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है। हमारा प्रयास है कि भारतीय नागरिक शीघ्र रिहा हों और स्वदेश लौटें।ईरान ने दावा किया है कि इस टैंकर ने अंतरराष्ट्रीय नौवहन नियमों का उल्लंघन किया था, जिसके बाद रेवोल्यूशनरी गार्ड की नौकाओं ने इसे अपने कब्जे में ले लिया और बंदर अब्बास बंदरगाह ले आए। ईरान के अनुसार इस टैंकर और एक मछली पकड़ने वाली नौका के बीच टक्कर हो गयी थी।

टैंकर ने नौका की ओर से भेजे गए संदेशों को नजरअंदाज कर दिया, जिसके कारण यह दुर्घटना हुई। इसके बाद टैंकर को कब्जे में ले लिया गया।  ईरान का  कहना है कि जांच पूरी होने तक नाविक टैंकर पर ही रहेंगे।अमेरिका और ब्रिटेन सहित अनेक पश्चिमी देशों ने ईरान की कार्रवाई का विरोध किया है। इस घटना से खाड़ी क्षेत्र में अमेरिका और ईरान के बीच पहले से जारी तनातनी और बढ़ गई है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended