संजीवनी टुडे

पिछले 2 महीने/ दिल्ली-NCR में लगें पांचवीं बार भूकंप के झटके, तीव्रता 4.6 मैग्नीट्यूड मापी

संजीवनी टुडे 30-05-2020 01:26:00

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार रात 9.8 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 आंकी गई है।


नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, दिल्ली के अलावा कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार रात 9.8 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 आंकी गई है। वहीं सतह से पांच किलोमीटर अंदर इसकी गहराई बताई जा रही है।

नेशनल सेंटर फॉर साइमोलॉजी (भूकंप विज्ञान) ने रिक्टेर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 मैग्नीट्यूड मापी है। भूकंप का केंद्र हरियाणा के रोहतक में जमीन से 3.4 किलोमीटर अंदर था। दो महीने के भीतर दिल्ली-एनसीआर में पांचवीं बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे पहले 12 अप्रैल को 3.5, 13 अप्रैल को 2.7, 10 मई को 3.5 और 15 मई को 2.2 तीव्रता का भूकंप आया था।

10 second earthquake tremors in DelhiNCR intensity estimated at 46

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में तीन फॉल्ट लाइन हैं। जहां फॉल्ट लाइन होती है, वहीं पर भूकंप का एपिसेंटर बनता है। दिल्ली-एनसीआर में जमीन के नीचे दिल्ली-मुरादाबाद फॉल्ट लाइन, मथुरा फॉल्ट लाइन और सोहना फॉल्ट लाइन हैं।

भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है, इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।

यह खबर भी पढ़े: ट्रम्प के सीमा विवाद पर मोदी के साथ बातचीत के दावे को भारत ने किया खारिज

यह खबर भी पढ़े: 1 जून से चलने वाली ट्रेनें इन स्टेशनों पर रुकेंगी, रेलवे ने जारी की लिस्ट

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended