संजीवनी टुडे

इराक में मिले 39 कंकालों से लापता भारतीयों के मैच हुए डीएनए, सरकार अब...

संजीवनी टुडे 20-03-2018 20:16:59

नई दिल्ली। लापता भारतीयों से 38 लाशों के डीएनए मैच कर गए। भारत सरकार को इस बारे में जानकारी तो पहले ही मिल चुकी थी लेकिन सबूत अब जाकर मिले। विदेश राज्य मंत्री वापस भारत लौट आए। उनके लौटने के कुछ वक्त बाद इराकी अधिकारियों को बदूश के स्थानीय लोगों से पता चला कि बदूश के करीब एक पहाड़ी पर आईएस के आतंकवादियों ने बहुत से लोगों को मार कर टीले के नीचे दफना दिया है।

बता दें कि ये बात पिछले तीन साल से भारत सरकार भी जानती थी। मगर वो उनकी मौत का एलान करने से बच रही थी। क्योंकि सरकार के पास कोई सबूत नहीं था। अब ले-देकर आखिरी उम्मीद डीएनए रिपोर्ट पर ही थी। भारत सरकार ने 39 भारतीयों का डीएनए सैंपल इराकी अधिकारियों को सौंप दिया था। 

 बता दें कि बाद में जब उस टीले की खुदाई की गई तो वहां से 39 कंकाल मिले। लापता भारतीयों की तादाद भी 39 थी। लिहाज़ा शक हुआ कि शायद ये लाशें उन्हीं लापता 39 भारतीयों की हैं। बाद में कंकाल से बरामद बाल, कड़े और जूतों से यकीन होने लगा कि मरने वाले हिंदुस्तानी ही हैं। लिहाज़ा अब उन सभी लाशों के डीएनए को उस डीएनए से मिलाया गया जो विदेश राज्य मंत्री इराक लेकर गए थे।

बता दे कि 38 लाशों के डीएनए लापता भारतीयों से मैच कर गए। यानी ये साबित हो गया कि जून 2014 से लापता उन भारतीयों को बगदादी के आतंकवादियों ने तभी मार डाला था। अब सबूत मिला तो मौत पर मुहर लगा दी गई और इसी के साथ उन परिवारों की उम्मीदें भी दफ्न हो गई, जो अपनों के जिंदा होने की आस लगाए बैठे थे। अब उन सभी घरों में मातम पसरा है।

sanjeevni app

More From national

Trending Now