संजीवनी टुडे

गया में भीषण गर्मी को ले जिला दंडाधिकारी ने धारा 144 के तहत लागू की निषेधाज्ञा

संजीवनी टुडे 17-06-2019 17:15:51

गया के जिला दंडाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह ने सोमवार को दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए भीषण गर्मी एवं लू को देखते हुए पूर्वाह्न 11:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक के लिए निषेधाज्ञा जारी की हैं


गया। गया के जिला दंडाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह ने सोमवार को दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए भीषण गर्मी एवं लू को देखते हुए पूर्वाह्न 11:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक के लिए निषेधाज्ञा जारी की हैं।

 जिला दंडाधिकारी श्री सिंह ने अपने आदेश में कहा है कि वर्तमान समय में गया जिला में भीषण गर्मी एवं लू के कारण काफी लोग इसके चपेट में आने की सूचना प्राप्त हो रही है। कुछ व्यक्तियों की मृत्यु भी हुई हैं। 

उन्होंने कहा कि गर्मी एवं लू का सबसे ज़्यादा प्रभाव दिन के पूर्वाह्न 11:00 से अपराह्न 04:00 बजे तक रहता है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति घर से बाहर निकलता है, तो वह लू की चपेट में आ सकता है ।जो जानलेवा हो सकती है।

 डीएम श्री सिंह के अनुसार अचानक लू के कारण लोगों के बीमार होने एवं चिकित्सा के दौरान मृत्यु होने के क्रम के लोगों के परिजनों को खोने पर आक्रोश एवं असामाजिक तत्वों के सक्रिय होने के कारण विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो सकती है एवं लोक शांति भंग हो सकती है। 

इसलिए ज़िला दंडाधिकारी, गया अभिषेक सिंह ने भीषण गर्मी एवं लू का प्रभाव सामान्य होने तक दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए संपूर्ण गया ज़िला के अन्तर्गत आदेश जारी करते हुए कहा है की संपूर्ण गया ज़िला के कोई भी निर्माण का कार्य सरकारी/गैर सरकारी जिसमें मजदूर कार्य करते है, पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 04 बजे तक नहीं होगा।

 डीएम श्री सिंह ने बताया कि मनरेगा योजना अंतर्गत कोई भी कार्य पूर्वाह्न 10:30 बजे के बाद नहीं होगा।उन्होंने निदेशक, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, गया को अपने स्तर से इस संदर्भ में सभी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश जारी करने का आदेश दिया है। 

डीएम श्री सिंह दवारा निर्गत आदेश में कहा गया है कि कोई भी सांस्कृतिक अथवा जन समागम का कार्यक्रम पूर्वाह्न 11:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक खुले जगहों पर आयोजित नहीं किया जाएगा। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From national

Trending Now
Recommended