संजीवनी टुडे

कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया कराई जाएगी: पाक मंत्रालय

संजीवनी टुडे 19-07-2019 09:24:40

पाक मंत्रालय ने कहा, ‘एक जिम्मेदार देश होने के नाते पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान के कानूनों के अनुसार राजनयिक पहुंच मुहैया कराएगा, जिसके लिए कार्य प्रणालियों पर काम किया जा रहा है।’


नई दिल्ली। इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) के भारत के पक्ष में फैसला सुनाने के 24 घंटे बाद ही पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार देर रात बयान जारी किया। पाक मंत्रालय ने कहा, ‘एक जिम्मेदार देश होने के नाते पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान के कानूनों के अनुसार राजनयिक पहुंच मुहैया कराएगा, जिसके लिए कार्य प्रणालियों पर काम किया जा रहा है।’ 

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘ICJ के फैसले के आधार पर कुलभूषण जाधव को राजनयिक संबंधों पर वियना संधि के अनुच्छेद 36 के पैराग्राफ 1(बी) के तहत उनके अधिकारों के बारे में सूचित कर दिया गया है।’ गौरतलब है कि लगातार 16 बार पाकिस्तान ने जाधव को राजनयिक पहुंच देने से भारत को इनकार किया था। इसके बाद भारत ICJ पहुंचा और फिर अंतराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी। 

आपको बता दें हेग स्थित इंटरनेशनल कोर्ट ने बुधवार को भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा फांसी की सजा सुनाए जाने के फैसले पर रोक लगा दी। कोर्ट ने पाकिस्तान पर कैदियों के साथ व्यवहार संबंधित वियना संधि का उल्लंघन करने का भी गंभीर आरोप लगाते हुए हिदायत दी कि वह सैन्य अदालत के फैसले की गहन समीक्षा एवं पुनर्विचार करे।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

इंटरनेशनल कोर्ट ने गुण-दोष के आधार पर मामले की समीक्षा करते हुए पाकिस्तान से यह भी कहा है कि वह भारत के राजनीयकों को जाधव से मिलने दे और उसके बारे में भारतीय पक्ष को नियमित रूप से जानकारी दे। भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव (49) को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने अप्रैल 2017 में सुनवाई के बाद जासूसी और आतंकवाद के झूठे आरोपों में फांसी की सजा सुनाई थी। इस पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended