संजीवनी टुडे

भारत-अमेरिका व्यापार नीति पर विशेष कार्य बल गठित करने की मांग

संजीवनी टुडे 10-08-2019 04:30:00

भारत-अमेरिका व्यापार नीति पर विशेष कार्य बल गठित करने की मांग


नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय कारोबारी संगठन इंटरनेशनल चैम्बर्स ऑफ काॅमर्स (आईसीसी) ने बदलती हुई वैश्विक परिस्थितियों को देखते हुए भारत- अमेरिका व्यापार नीति पर विचार करने के लिए विशेष कार्य बल गठित करने की मांग करते हुए कहा है कि इससे एशिया-प्रशांत क्षेत्र में आपसी व्यापार बढ़ाने में मदद मिलेगी और विश्व अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाया जा सकेगा।

Supplementary Results 2019 : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं पूरक परीक्षा का परिणाम किया जारी

आईसीसी के अध्यक्ष विक्रमजीत सिंह साहनी ने शुक्रवार को यहां कहा कि घरेलू व्यापार की विशेष सुरक्षा देने पर जोर देने और भौगोलिक राजनीतिक तनाव बढने से न केवल विश्व व्यापार प्रभावित हुआ है बल्कि व्यापार नीतियों में अनिश्चितताएं आ गई हैं। अमेरिकी-चीन व्यापार संबंधों में तनाव है और व्यापार शुल्कों को लेकर बदले की कार्रवाई से विशेष कर भारत सहित भारत-प्रशांत क्षेत्र के देशों के लिए अमेरिकी बाजार में अवसर बढ़ने की संभावना है। 

उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में अमेरिका के साथ भारत का रणनीति सहयोग बढ़ने के लिए आर्थिक सहयोग का बढ़ना आवश्यक है। भारत-अमेरिकी व्यापार संबंधों का दोनों देशों के हित में अच्छा होना जरूरी है क्योंकि तनाव की वजह से दोनों देशों को नुकसान हो रहा है। भारत में रक्षा, एयरोस्पेस, कृषि उत्पाद आदि का बड़ा बाजार है। 

श्री साहनी ने कहा कि भारत में असीम अवसर हैं क्योंकि यह सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और उपभोग का तरीका बदल रहा है। इसलिए चीन से परे हट कर निवेश के इच्छुक लोगों के लिए देश में सुनहरा अवसर है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended