संजीवनी टुडे

वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्‍व में प्रतिनिधिमंडल रूस जाएगा

वार्ता

संजीवनी टुडे 10-08-2019 10:12:04

केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्‍व में कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों और उद्योगपतियों का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार को रूस के सुदूर पूर्व में व्लादिवोस्तोक के दौरे पर जाएगा।


नई दिल्ली।  निवेश और व्यापारिक साझेदारी की संभावनायें तलाशने केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्‍व में कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों और उद्योगपतियों का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार को रूस के सुदूर पूर्व में व्लादिवोस्तोक के दौरे पर जाएगा। 

प्रतिनिधिमंडल में गोवा, गुजरात, हरियाणा, महाराष्‍ट्र एवं उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री और असम के एक प्रतिनिधि शामिल हैं। राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ उद्याेगपतियों का एक शिष्‍टमंडल भी शामिल होगा जो रूस के सुदूरतम पूर्वी क्षेत्र के प्रांतों के पदाधिकारियों एवं कारोबारियों के साथ बैठक करेंगे।

यह खबर भी पढ़े:  कांग्रेस को बड़ा झटका, भुवनेश्वर कालिता भाजपा में शामिल हुए

केंद्रीय मंत्री के इस दौरे का आयोजन ‘पूर्वी आर्थिक फोरम’ की पांचवीं बैठक में भाग लेने के लिए सितम्‍बर के आरंभ में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के व्लादिवोस्तोक दौरे से पहले किया जा रहा है। यह एक अंतर्राष्‍ट्रीय फोरम है जिसकी बैठक हर साल रूस के व्लादिवोस्तोक में की जाती है और जिसका उद्देश्‍य रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र के आर्थिक विकास में सहयोग देना और एशिया–प्रशांत क्षेत्र में अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग का विस्‍तार करना है।

श्री गोयल की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में और मजबूती लाने का माहौल बनेगा तथा इसके साथ ही रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र की आर्थिक सफलता सुनिश्चित करने के लिए सहयोग की परियोजनाओं पर बड़ी घोषणाएं भी की जाएंगी।

यह खबर भी पढ़े:  TRS को बड़ा झटका, पार्टी के वरिष्ठ नेता विवेकानंद बीजेपी में शामिल

प्राकृतिक संसाधनों के मामले में समृद्ध माने जाने वाले इस क्षेत्र में रूस के निवेश अनुकूल रुख से भारत को काफी लाभ होने की आशा है। निवेश अनुकूल उपायों में दिए गए व्‍यापक प्रोत्‍साहनों के साथ-साथ कर रियायतें भी शामिल हैं जिनके तहत परियोजनाओं में भारतीय निवेश एवं श्रमबल की अनुमति दी गई है। भारत के कई निकाय विद्युत, कोयला, तेल एंव गैस जैसे महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में पहले से ही कार्यरत हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

प्रतिनिधिमंडल में कारोबारी पक्षधारकों के 125 से भी अधिक प्रतिनिधि शामिल हैं जो हीरे एवं अन्‍य दुर्लभ धातुओं के खनन एवं प्रसंस्करण , रेल, कृषि, मत्‍स्‍य पालन एवं खाद्य प्रसंस्‍करण, तेल एवं गैस, वानिकी तथा इमारती लकड़ी, कोयला एवं विद्युत, सिरामिक, पर्यटन, जहाज निर्माण, तकनीकी शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य सेवा एवं फार्मा और आयुर्वेद के क्षेत्रों में उपलब्‍ध अवसरों पर रूस के समकक्ष पक्षधारकों के साथ संवाद करेंगे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended