संजीवनी टुडे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ​पीएम के ‘गंदगी भारत छोड़ो’ आह्वान का भी रखें ख्याल

संजीवनी टुडे 09-08-2020 21:51:04

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि हमारी सरकार किसी भी कीमत पर भारत के स्वाभिमान और संप्रभुता के लिए कोई नुकसान नहीं पहुंचने देगी।


नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि हमारी सरकार किसी भी कीमत पर भारत के स्वाभिमान और संप्रभुता के लिए कोई नुकसान नहीं पहुंचने देगी। उन्होंने कहा कि ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो' आन्दोलन की आज जब हम 78वीं वर्षगांठ मना रहे है तो हमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘गंदगी भारत छोड़ो’ के आह्वान का भी स्मरण करना चाहिए और आठ अगस्त से पन्द्रह अगस्त तक स्वच्छता के राष्ट्रीय संकल्प के साथ जुड़ना चाहिए।  

रक्षा मंत्री रविवार को जलियांवाला बाग शताब्दी वर्ष के समापन और शहीद ऊधम सिंह के बलिदान दिवस की स्मृति में आयोजित ‘है नमन उनको’ कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ आंदोलन की 78वीं वर्षगांठ पर देश की आज़ादी के लिए त्याग और बलिदान करने वाले सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को स्मरण एवं नमन किया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस देश के ऐसे नेता है जिन्होंने देश और समाज हित से जुड़े मुद्दों को जनान्दोलन का रूप दिया है। आज देश में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ एक जनान्दोलन के रूप में परिवर्तित हो चुका है। ‘गंदगी भारत छोड़ो’ का आह्वान स्वच्छ भारत अभियान को नई दिशा और गति देगा। 2017 में उनके नेतृत्व में चम्पारण सत्याग्रह के सौ साल पूरे होने पर देश में नए भारत के निर्माण का उद्घोष किया गया था। अब प्रधानमंत्री ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जब हम नए भारत की नींव रखेंगे तो वह आत्मविश्वास से भरपूर होने के साथ-साथ आत्मनिर्भर भी होगा।​

राजनाथ ने कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत कैसा होना चाहिए इसको लेकर किसी के मन में कोई भ्रम नहीं होना चाहिए। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक ऐसे आत्मनिर्भर भारत का निर्माण होगा जो रोटी, कपड़ा, मकान के साथ साथ शिक्षा और स्वास्थ्य के मामले में भी आत्मनिर्भर होगा। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी ने पूरी दुनिया को यह बता दिया है कि जो देश आत्मनिर्भर नहीं होंगे वे अपनी संप्रभुता की भी सही मायनों में रक्षा नहीं कर सकेंगे। ​​भारत के सम्मान और संप्रभुता में हमारी सरकार किसी भी तरह की आंच नहीं आने देगी।

यह खबर भी पढ़े: प्रियंका ने भी PM मोदी पर हमला बोलते हुए कहा- युवा भारत की ताकत, इन्हें चाहिए रोजगार

यह खबर भी पढ़े: अब पंजाब राजभवन में पहुंचा कोरोना, राज्यपाल के प्रधान सचिव हुए पॉजिटिव

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended