संजीवनी टुडे

महिला सुरक्षा को लेकर बसों में CCTV, पैनिक बटन और GPS लगाने का फैसला- केजरीवाल

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 05-12-2019 20:19:46

मुख्यमंत्री अरंविद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि सरकार महिला सुरक्षा को लेकर गंभीर है और इसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर बसों में साढ़े पांच हजार सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटन और ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लगाने का फैसला किया है।


नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंविद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि सरकार महिला सुरक्षा को लेकर गंभीर है और इसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर बसों में साढ़े पांच हजार सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटन और ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लगाने का फैसला किया है। केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रत्येक बस में तीन कैमरे लगाये जायेंगे। प्रत्येक बस में 10 पैनिक बटन भी लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पैनिक बटन हर बस में लगने से महिला सुरक्षा में काफी मदद मिलेगी।

यह खबर भी पढ़ें:​ बड़ी संख्या में लोग पसंद करने लगे हैं बाहर से खाना मंगवाना

उन्होंने कहा कि बस के आने के संबंध में जानकारी देने के लिए एक ऐप बना रहे हैं जिससे बस के आने के समय की जानकारी मिल जायेगी और यात्रियों को बेवजह बस स्टैंड पर प्रतीक्षा करने से छुटकारा मिलेगा। श्री केजरीवाल ने कहा कि एक कमांड केंद्र बनाया जायेगा जिसमें सारा डेटा जायेगा। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना पर 150 करोड़ रुपए की लागत आयेगी और सात माह का समय लगेगा। शुरुआत में 100 बसों में इसे इसी माह से शुरू कर दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार ने जो नयी बसें खरीदी हैं उनमें सीसीटीवी कैमरा, पैनिक बटन और जीपीएस पहले से ही लगे हैं। गौरतलब है कि हैदराबाद की एक पशु चिकित्सक के साथ हैवानियत को लेकर पूरे देश में एक बार आक्रोश है। उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में आज एक युवती को जिंदा जलाने को लेकर भी पूरे देश में आक्रोश है।

उन्होंने बताया कि आश्रम फ्लाई ओवर को डीएनडी तक बढ़ाने का प्रस्ताव भी मंत्रिमंडल ने पास कर दिया है। यह काम पूरा होने से आश्रम चौक पर लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended