संजीवनी टुडे

दुनिया के आखरी सफेद नर गैंडे 'सुडान' की मौत, प्रजाति का अंत

संजीवनी टुडे 20-03-2018 20:01:21

नई दिल्ली। दुनिया के आखिरी बचे सफेद नर गैंडे 'सुडान' की मौत की खबर सामने आई है। केन्या के ओआई पेजेटा अभ्‍यारण की ओर से जारी बयान के मुताबिक 45 साल का सुडान काफी समय से बीमार चल रहा था। रिपोर्टस के मुताबिक सूडान को काफी समय पहले टांग में संक्रमण हो गया था, जिसका इलाज डॉक्टरों द्वारा किया जा रहा था।

लेकिन उसे राहत नहीं मिल रही थी और अंत में जाकर उसको इस दुनिया से अलविदा ही कहना पड़ा। सूडान नैरोबी से 250 किमी दूर ओल पेजेता कन्सर्वेंसी में अपनी ही प्रजाति की दो मादा गैंडों के साथ रह रहा था। केन्या में वन्यजीवों की रक्षा करने वाली संस्था के मुताबिक अब विश्व भर में गैडे की इस नस्ल की सिर्फ दो ही उप-प्रजातियां बची हुई हैं। वह भी दोनों मादाएं ही है।

Source: Google

संस्था का कहना है कि सूडान की प्रजाति को बचाया जा सके इसलिए उसे अन्य गैंडो के साथ रखने की कोशिश की गई, लेकिन वह नाकाम रहे।बता दें कि सूडान की प्रजाति को बचाने और इसके इलाज के लिए पैसे इकट्ठा किए जा सके, इसके लिए उसकी प्रोफाइल डेटिंग ऐप पर बनाई गई थी। इस ऐप पर प्रोफाइलिंग के जरिए 9 मिलियन डॉलर का फंड इक्ट्ठा करके फर्टिलिटी ट्रीटमेंट कराया जा सके। 

MUST WATCH

बताया जाता है कि शिकारी इन गैडों की सींग को  50,000 डॉलर प्रति किलो से ज्यादा के दाम पर बेचते हैं। इसी वजह के चलते लगातार शिकार होता रहा और  इनकी संख्या में भारी कमी आई, जिससे 1990 तक यह गैंडे सिर्फ 400 ही बचे, जबकि साल 1970 में इनकी संख्या 20,000 से भी अधिक हुआ करती थी।

Rochak News Web

More From national

Trending Now
Recommended