संजीवनी टुडे

चक्रवाती तूफान ‘वायु’ के 13 जून को गुजरात पहुंचने की आशंका, राज्य में हाई अलर्ट, स्कूल कॉलेज बंद

संजीवनी टुडे 12-06-2019 08:38:25

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में तूफान गंभीर रूप ले सकता है। राज्य सरकार ने तटीय और दक्षिण गुजरात में ‘हाई अलर्ट’ जारी किया है। इन जगहों पर एनडीआरएफ जवानों को तैनात किया गया है।


नई दिल्ली। अरब सागर में बना डीप डिप्रेशन तूफान में तब्दील ‘वायु’ के 13 जून को गुजरात पहुंचने की आशंका हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में तूफान गंभीर रूप ले सकता है। राज्य सरकार ने तटीय और दक्षिण गुजरात में ‘हाई अलर्ट’ जारी किया है। इन जगहों पर एनडीआरएफ जवानों को तैनात किया गया है। वही सेना को भी तैयार रहने को कहा गया है।

गृहमंत्री शाह ने ली बैठक
‘वायु’ के मद्देनजर मंगलवार को गृहमंत्री अमित शाह ने आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को लोगों की सुरक्षा के लिए सभी संभावित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली और संचार जैसी जरूरी सेवाओं की मरम्मत और नुकसान की स्थिति में इनकी फौरन पुनर्बहाली सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। 

स्कूल और कॉलेजों में 2 दिन की छुट्टी 
गुजरात सीएम विजय रूपाणी ने 'वायु' चक्रवात से संभावित रूप से प्रभावित होने वाले 10 जिलों में 13 और 14 जून को स्कूल और कॉलेजों में 2 दिन की छुट्टी करने के निर्देश दिये। 

पर्यटकों से वापस जाने की अपील की
वायु चक्रवाती तूफाने के खतरे को देखते हुए गुजरात सीएम रूपाणी ने गुजरात द्वारका, सोमनाथ, सासन, कच्छ आए हुए पर्यटकों को 12 जून की दोपहर के बाद सुरक्षित स्थानों पर लौटने की अपील की है। उन्होंने कहा कि किसी तरह का नुकसान न हो इसलिए पर्यटक समय रहते वापस भी लौट सकते हैं। 

मत्स्य विभाग के अनुसार पोरबंदर जिले में सभी 4229 नावें बंदरगाह पर लौट आई हैं। अमरेली जिले के प्रत्येक तालुका में नियंत्रण कक्ष शुरू किया गया है। इस बीच, जिला कलेक्टर ने अलर्ट स्थिति के बाद कर्मचारियों के अवकाश रद्द कर दिए हैं। पिछले चार दशकों के भीतर अमरेली जिले में पांच तूफान तबाही मचा चुके हैं। द्वारका जिले के 10 बंदरगाहों से पंजीकृत सभी 5221 नौकाएं तट पर पहुंच गई हैं। मछुआरों पर 15 अगस्त तक के लिए प्रतिबंध लगाया गया है। मौसम विभाग ने कच्छ के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात ‘वायु’ 13 जून की सुबह करीब 135 किलोमीटर की तेज हवाओं के साथ गुजरात के पोरबंदर और महुबा तटों पर टकराएगा। विभाग के अनुसार इस दौरान भारी वर्षा होगी। गुजरात के तटीय इलाकों के निचले क्षेत्रों में एक से डेढ़ मीटर ऊंची लहरें आने की आशंका जताई गई है। तटीय क्षेत्रों कच्छ, देवभूमि, द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर, सोमनाथ, अमरेली, भावनगर चक्रवात से प्रभावित होंगे।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From national

Trending Now
Recommended