संजीवनी टुडे

Cyclone Nisarga Live Updates: तूफान का महाराष्ट्र के रायगढ़ में लैंडफॉल, कुछ देर में पहुंचेगा मुंबई, राजस्थान में भी असर

संजीवनी टुडे 03-06-2020 13:43:01

देर शाम से महाराष्ट्र में भारी बारिश भी शुरू हो गई। इस तूफान से पालघर और रायगढ़ स्थित केमिकल और परमाणु संयत्र पर भी खतरा उत्पन्न हो गया है।


डेस्क। चक्रवाती तूफान निसर्ग आज महाराष्ट्र के इलाकों से टकराएगा। इसके चलते आज दोपहर महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के मध्य रेलवे ने मुंबई से कुछ ट्रेनों के मार्गों को बदला है और कुछ के समय में परिवर्तन किया है। मध्य रेलवे (सीआर) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि मुम्बई से चलने वाली पांच विशेष ट्रनों का समय बदला गया है और तीन विशेष ट्रेनों का मार्ग को बदला जाएगा।

तूफान ने सुबह 11:30 बजे रायगढ़ में लैंडफॉल किया है। तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश जारी है। तबाही के मद्देनजर मुंबई और गुजरात में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि यह गंभीर रूप धारण कर सकता है। 

इस बीच, देर शाम से महाराष्ट्र में भारी बारिश भी शुरू हो गई। इस तूफान से पालघर और रायगढ़ स्थित केमिकल और परमाणु संयत्र पर भी खतरा उत्पन्न हो गया है। इनकी सुरक्षा के लिए सावधानियां बरती जा रही हैं। 

पालघर में देश का सबसे पुराना तारापुर एटॉमिक पॉवर प्लांट है। वहीं, गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों से 40 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। महाराष्ट्र में लोगों को तटीय इलाकों में जाने से रोका गया है।

Weather

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने समुद्र में तेज लहरों के कारण मछुआरों को समुद्र से दूर रहने को कहा है। मुंबई और गुजरात में तबाही के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया गया है और महाराष्ट्र में NDRF की 20 टीमों की तैनाती की गई है। मुंबई 8 टीमें, रायगढ़ 5 टीमें, पालघर 2 टीमें, ठाणे 2 टीमें (1 एनराउट), रत्नागिरी 2 टीमें और सिंधुदुर्ग 1 टीम तैनाती की गई है।

Weather

अरब सागर में बना यह डिप्रेशन आगे बढ़ रहा है और प्रभावी हो रहा है। यह सिस्टम अब चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है। वहीं, राजस्थान के पश्चिमी भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ होते हुए ओडिशा के दक्षिणी तटों तक बनी हुई है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

यह खबर भी पढ़े: उत्तर प्रदेश/69000 शिक्षक भर्ती पर लगी रोक, एक सप्ताह तक आपत्ति दर्ज करवा सकेंगे अभ्यर्थी

यह खबर भी पढ़े: Lockdown 5.0/राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, आज से 200 मार्गो पर चलेगी रोडवेज बसें, Bus Stand पर भी ले सकेंगे टिकट

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended