संजीवनी टुडे

माकपा नेता वृंदा करात ने सोलिसिटर जनरल की गैर मौजूदगी पर जताई चिंता

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 13-09-2019 17:52:53

माकपा की वरिष्ठ नेता वृंदा करात ने केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर वन अधिकार कानून को उच्चतम न्यायलय में चुनौती देने वाली याचिका की सुनवाई के दौरान सोलिसिटर जनरल की अनुपस्थिति पर गहरी चिंता जताई


नई दिल्ली। माकपा की वरिष्ठ नेता वृंदा करात ने केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर वन अधिकार कानून को उच्चतम न्यायलय में चुनौती देने वाली याचिका की सुनवाई के दौरान सोलिसिटर जनरल की अनुपस्थिति पर गहरी चिंता जताई हुए इसके पीछे साठगाँठ की आशंका जताई है।

यह खबर भी पढ़े: मोदी ने भोपाल नौका हादसे पर शोक व्यक्त किया

पोलित ब्यूरो की सदस्य श्रीमती करात ने श्री जावड़ेकर को लिखे पत्र में कहा है कि अदालत में महत्वपूर्ण सुनवाई के दौरान सरकार का कोई कानूनी प्रतिनिधि नहीं था कल सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा कि क्या सोलिसिटर जनरल मौजूद हैं, लेकिन वह मौजूद नही थे। उनकी अनुपस्थिति संदेह पैदा करती है,क्योंकि आदिवासियों के हितों की रक्षा के लिए कोई अदालत में दलील देने को राजी नही है।

उन्होंने पत्र में कहा है कि फरवरी में वन अधिकार कानून बनने के बाद आदिवासियों को उनके अधिकार नहीं मिल रहे और उन्हें जंगल से बेदखल करने के बारे में अभी अंतरिम रोक लगी है। उनके मन में असुरक्षा का भाव व्याप्त है और संकट बना हुआ है.लेकिन कल सुनवाई में सोलिसिटर जनरल और अन्य वकील अनुपस्थित थे।

माकपा की पूर्व सांसद ने कहा कि जब आदिवासी मामलों के मंत्रालय ने सरकार को लिखा था कि सोलिसिटर जनरल उस कार्यक्रम में मौजूद रहें। उच्चतम न्यायालय ने कुल तीन याचिकाएं दायर की है। अब मामले की सुनवाई 26 नवम्बर को तय की गयी है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस मामले में खुद दिलचस्पी लेकर यह सुनिश्चित करें कि कोई इस मामले को देखे तथा गरीब आदिवासियों के हितों की रक्षा करे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended