संजीवनी टुडे

Covid-19 Vaccine: पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन के निर्माण के प्रगति का लिया जायजा, ट्रायल में जुटे वैज्ञानिकों को दी शुभकामनाएं

संजीवनी टुडे 28-11-2020 20:54:00

देश में कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का काम जोर-शोर से जारी है।


नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का काम जोर-शोर से जारी है। केंद्र सरकार हर भारतीयों को वैक्सीन देने की रणनीति पर काम कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को देश के तीन प्रमुख वैक्सीन केन्द्रों का दौरा किया। सबसे पहले अहमदाबाद के जाइडस कैडिला के संयंत्र पहुंचकर कोरोना वैक्सीन से जुड़े घटनाक्रमों की जानकारी ली। वैक्सीन बनाने के काम में जुटी टीम के प्रयासों की सराहना की। साथ ही कहा कि भारत सरकार सक्रिय रूप से उनके साथ काम कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, "जाइडस कैडिला द्वारा विकसित किए जा रहे स्वदेशी डीएनए आधारित वैक्सीन के बारे में ज्यादा जानकारी ली। अहमदाबाद में जायडस बायोटेक पार्क का दौरा किया। इस काम में लगी टीम के प्रयासों की मैं सराहना करता हूं।"

अहमदाबाद के बाद प्रधानमंत्री मोदी हैदराबाद स्थित बायोटेक्नोलॉजी कंपनी भारत बायोटेक के केन्द्र पहुंचे। वहां कोरोना वैक्सीन विकास के संबंध में जानकारी ली। इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि कोरोना वैक्सीन के विकास व ट्रायल में जुटे वैज्ञानिकों को शुभकामनाएं। वे इस दिशा में तेजी से काम करने में आईसीएमआर के साथ जुटे हैं। 

भारत बायोटेक कोविड-19 की रोकथाम के लिए संभावित टीके कोवैक्सिन का विकास भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणुविज्ञान संस्थान के साथ मिलकर कर रहा है जिसका तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है। 

भारत बायोटेक की बीएसएल-3 (जैव-सुरक्षा स्तर 3) इकाई में टीके का विकास किया जा रहा है और यहीं इसका उत्पादन किया जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री पूणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के केन्द्र पहुंचे और वहां चल रही वैक्सीन से संबंधित गतिविधियों की जानकारी ली।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended