संजीवनी टुडे

COVID-19 वैक्सीन: कोरोना वायरस संकट के बीच AstraZeneca का बड़ा दावा, कह डाली ऐसी बात

संजीवनी टुडे 23-11-2020 21:28:00

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी AstraZeneca ने उम्मीद जगाने वाला दावा किया है।


लंदन। कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर पुराने रिकॉर्ड तोड़ने शुरू कर दिए है। देश के  कई राज्यों में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है। हालाकिं, इसी बीच कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी AstraZeneca ने उम्मीद जगाने वाला दावा किया है। 
 
AstraZeneca का दावा है कि COVID-19 वैक्सीन के अंतिम चरण के परीक्षण के परिणाम बेहद प्रभावी आए हैं। वैक्सीन की कम डोज भी कोरोना वायरस को रोकने में अत्यधिक प्रभावी साबित हुई है। 
 
आधी खुराक भी कारगर
दावा है कि एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (University of Oxford) द्वारा विकसित वैक्सीन के परीक्षण में पाया गया है कि यह डोज 70 प्रतिशत लोगों में कोरोना वायरस विकसित होने से रोकने में कामयाब रही। प्रमुख शोधकर्ता डॉ एंड्रयू पोलार्ड ने कहा कि वैज्ञानिक परिणामों से संतुष्ट हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर दो पूर्ण खुराक के बजाय लोगों को आधी खुराक भी दी गई तो 90 प्रतिशत कर असरकारक रही। 
 
फाइजर और मॉडर्ना भी कर चुके हैं दावा
एस्ट्राजेनेका का कहना है कि इन निष्कर्षों से पता चलता है कि हमारे पास एक प्रभावी टीका है जो कई लोगों की जान बचाएगा। पिछले सप्ताह दो अन्य दवा निर्माता, फाइजर और मॉडर्ना (Pfizer and Moderna) ने दावा किया था कि उनके COVID-19 टीके लगभग 95 प्रतिशत कर प्रभावी हैं। 

यह खबर भी पढ़े: पाकिस्तानी अखबारों में विपक्ष की रैली को प्रमुख स्थान, निशाने पर इमरान खान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended