संजीवनी टुडे

कोर्ट ने 22 मिनट की सुनवाई में ख़ारिज की श्रीकृष्ण जन्मस्थान की याचिका, अब हाईकोर्ट में करेंगे अपील

संजीवनी टुडे 30-09-2020 21:57:50

श्रीकृष्ण जन्मस्थान के मालिकाना हक को लेकर मथुरा न्यायालय के सीनियर डिवीजन सिविल जज की कोर्ट में डाली गई याचिका बुधवार को ख़ारिज हो गई है।


मथुरा। श्रीकृष्ण जन्मस्थान के मालिकाना हक को लेकर मथुरा न्यायालय के सीनियर डिवीजन सिविल जज की कोर्ट में डाली गई याचिका बुधवार को ख़ारिज हो गई है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान और शाही मस्जिद ईदगाह के बीच विवादित मामले को लेकर सुनवाई दोपहर 22 मिनट तक चली। वादी पक्ष ने अपने सारे पक्ष रखे इसके बाद कोर्ट ने बुधवार देर सायं दायर वाद को खारिज कर दिया। दावा खारिज होने के बाद वादी पक्ष के अधिवक्ता हरिशंकर जैन, विष्णु जैन और रंजना अग्निहोत्री ने कहा कि अब हम हाईकोर्ट में अपील करेंगे। 

श्रीकृष्ण जन्मस्थान के मालिकाना हक को लेकर श्रीकृष्ण विराजमान, अस्थान श्रीकृष्ण जन्मस्थान, रंजना अग्निहोत्री समेत आठ लोगों ने 25 सितम्बर को मथुरा न्यायालय के सीनियर डिवीजन सिविल जज छाया शर्मा की कोर्ट में याचिका डाली थी। 58 पन्नों की याचिका में श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संघ और शाही मस्जिद ईदगाह कमेटी के बीच 1968 में हुए समझौते को गलत बताते हुए अपील की गई कि श्रीकृष्ण जन्मस्थान को मस्जिद से मुक्त किया जाए और भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि का मालिकाना हक दिलाया जाए। 

सिविल जज छाया शर्मा की कोर्ट में बुधवार को सुनवाई शुरू हुई। सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता हरिशंकर जैन, विष्णु जैन और रंजना अग्निहोत्री ने कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि औरंगजेब ने मंदिर को तोड़कर तथाकथित मस्जिद का निर्माण किया था। जन्मभूमि पर पूजा करना हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है, इसलिए वहां पूजा करने का हक हमें मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर हम मुकदमा जीतते हैं तो हिंदुओं को वहां पूजा करने का हक मिलेगा। यह सुनवाई 22 मिनट तक चलने के बाद अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया। सायं पांच बजे सिविल जज छाया शर्मा ने याचिका सुनवाई योग्य न मानते हुए उसे खारिज कर दिया। इस फैसले से नाराज जन्मभूमि सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने कहा कि इसकी अपील अब हम हाईकोर्ट में करेंगे। श्रीकृष्ण जन्मस्थान और शाही मस्जिद ईदगाह के बीच विवाद को लेकर दायर दावे पर बुधवार को हुई सुनवाई में अदालत परिसर में सरगर्मी बढ़ी रही। अदालत के मुख्य गेट पर पुलिस तैनात रही, यहां पर आने जाने वाले लोगों की तलाशी की जाती रही। श्री कृष्ण जन्मस्थान मामले में वादी रंजना अग्निहोत्री, उनके अधिवक्ता हरि शंकर और विष्णु शंकर जैन कोर्ट में मौजूद रहे। 

आईजी ए सतीश गणेश पहुंचे श्रीकृष्ण जन्मस्थान 
एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर और एसपी सुरक्षा रोहित मिश्रा से जन्मस्थान की सुरक्षा के बारे में जानकारी ली। साथ ही जन्मस्थान की सुरक्षा में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।

यह खबर भी पढ़े: कैलाश चौधरी ने कृषि बिल पर राजनीति को लेकर कांग्रेस सहित विपक्षी को लिया आड़े हाथों, बोले- घड़ियाली आंसू...

यह खबर भी पढ़े: लद्दाख में सेना की 14वीं कोर के कमांडर बदले गए, लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन बने नए कमांडर

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended