संजीवनी टुडे

काउंटडाउन शुरू, आज दोपहर 2:43 बजे लॉन्‍च होगा चंद्रयान-2

संजीवनी टुडे 22-07-2019 08:10:14

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के सिवन ने रविवार को बताया कि रविवार शाम 6.43 बजे से चंद्रयान-2 लॉन्च करने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इस उल्टी गिनती के दौरान रॉकेट और अंतरिक्ष यान प्रणाली की जांच की जा रही है और रॉकेट के इंजन को शक्ति प्रदान करने के लिए ईंधन भरा जा रहा है।


नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के सिवन ने रविवार को बताया कि रविवार शाम 6.43 बजे से चंद्रयान-2 लॉन्च करने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इस उल्टी गिनती के दौरान रॉकेट और अंतरिक्ष यान प्रणाली की जांच की जा रही है और रॉकेट के इंजन को शक्ति प्रदान करने के लिए ईंधन भरा जा रहा है। 

ISRO completes Chandrayaan 2 launches rehearsal tomorrow will launch

इसरो ने जानकारी देते हुए बताया की चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण सोमवार को दोपहर 2.43 बजे होगा। श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च होगा। इस बीच इसरो के पूर्व प्रमुख एएस किरण कुमार ने कहा है कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हम सोमवार के इवेंट के लिए तैयार हैं। 'चंद्रयान-2' चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरेगा, जहां वह इसके अनछुए पहलुओं को जानने का प्रयास करेगा़। अलग-अलग चरणों में सफर पूरा करते हुए यान 6-7 सितंबर को चांद के दक्षिणी ध्रुव की निर्धारित जगह पर उतरेगा़। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

चंद्रयान-2 का वजन 3,877 किलो
चंद्रयान-2 को भारत के सबसे ताकतवर जीएसएलवी मार्क-III रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा। इस रॉकेट में 3 मॉड्यूल ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) होंगे। इस मिशन के तहत इसरो चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडर को उतारेगा। इस बार चंद्रयान-2 का वजन 3,877 किलो होगा। लैंडर के अंदर मौजूद रोवर की रफ्तार 1 सेमी प्रति सेकंड रहेगी। इस मिशन की लागत 978 करोड़ रुपये है़ 15 जुलाई को तकनीकी गड़बड़ी के बाद इसका प्रक्षेपण रोक दिया गया था। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended