संजीवनी टुडे

Coronavirus: WHO की चेतावनी, यदि कोरोना बढ़ा तो हर 16 सेकेंड में एक मरे हुए बच्चे का होगा जन्म

संजीवनी टुडे 08-10-2020 16:30:00

रिपोर्ट में चेतावनी प्रदान की गई कोरोना से ये वैश्विक आंकड़े बढ़ सकते हैं।


नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर चेतावनी जारी करते हुए बोला है कि यदि  इसी रफ्तार से कोरोना में वृद्धि होती रही एवं इसके प्रसार को न रोका गया तो हर 16 सेकेंड में एक मरा हुआ बच्चा पैदा होगा। 

यह चेतावनी WHO, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (Unicef) और उनके सहयोगी संगठनों की ओर से जारी की गयी है।  रिपोर्ट में बोला गया है कि प्रत्येक वर्ष 20 लाख से ज्यादा स्टिलबर्थ के केस सामने आ सकते हैं। 

इस रिपोर्ट में सचेत करते हुए डब्लूएचओ ने बताया है कि कोरोना की वजह से आगामी वक्त में बच्चों के लिए तरस रहे परिवार सोच-समझ कर बच्चे प्लान करें क्योंकि आने वाले समय में कोरोना से बड़ा खतरा होने वाला है।  

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले को रोकने हेतु गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व अच्छी देखभाल, निगरानी और गर्भधारण से प्रसव तक एक्सपर्ट चिकित्सक की सलाह बहुत अहम है। 

महामारी से ख़राब होगी स्थिति
रिपोर्ट में चेतावनी प्रदान की गई कोरोना से ये वैश्विक आंकड़े बढ़ सकते हैं। इसमें बोला गया है संक्रमण की वजह से स्वास्थ्य सेवाएं 50 प्रतिशत तक घटी हैं और इसके परिणामस्वरूप अगले साल 117 विकासशील देशों में 2,00,000 और ‘स्टिलबर्थ’ हो सकते हैं। 

डब्ल्यूएचओ की माने तो, विकासित देशों में जातीय अल्पसंख्यकों में ‘स्टिलबर्थ’ के मामले अधिक होते हैं। उदाहरण के तौर पर कनाडा में इन्यूइट समुदाय की औरतों में भारत के मुकाबले ‘स्टिलबर्थ’ के मामले तीन गुना अधिक होते हैं। 

यह खबर भी पढ़े: रिया के वकील का खुलासा- अभिनेत्री ने जेल में ऐसे बिताए 28 दिन, कैदियों को सिखाती थीं योगा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended