संजीवनी टुडे

Corona virus: डॉक्टर ने किया दावा- भारत में और देशो के मुकाबले इस वजह से नहीं बढ़ रही हैं कोरोना से मरने वालो की संख्या

संजीवनी टुडे 26-03-2020 08:47:18

कोरोना वायरस से विश्वभर में हाहाकार मचा रखा हैं पूरे देश में लॉकडाउन होने के बाद भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा देश में लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 600 के पार हो चुकी है। जबकि ये वायरस 12 लोगों की जान ले चुका है।


नई दिल्ली। कोरोना वायरस से विश्वभर में हाहाकार मचा रखा हैं पूरे देश में लॉकडाउन होने के बाद भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा देश में लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 600 के पार हो चुकी है। जबकि ये वायरस 12 लोगों की जान ले चुका है। इस बीच डॉक्टर नरिंदर मेहरा का दावा है कि भारत के लोगों की इम्युनिटी काफी बेहतर है। जिसके कारण भारत में दूसरे देशों की तरह डेथ टोल नहीं बढ़ेगा।

जानकारी के अनुसार आईसीएमआर के पूर्व नेशनल चेयरमैन और एम्स इम्यूनोलॉजी के पूर्व डीन डॉक्टर नरिंदर मेहरा ने कहा कि आम तौर पर किसी भी वायरल इंफेक्शन के बाद लिंफोसाइट काउंट बढ़ जाता है लेकिन कोविड-19 के हमले में बॉडी का लिंफोसाइट काउंट नीचे चला जाता है और बाद में शख्स की मौत भी हो जाती है। आपको बता दें लिंफोसाइट्स सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं जो शरीर की मुख्य प्रतिरक्षा कोशिकाओं में से एक हैं।

भारत इम्युनिटी पावर में बेहतरीन: 

सूत्रों के मुताबिकनरिंदर मेहरा ने बताया कि भारत इम्युनिटी पावर में बेहतरीन है। एम्स में हुई एक स्टडी में सामने आया है कि भारत में डाइवर्सिटी ज्यादा होने की वजह से इम्युन रिस्पॉन्स जीन यानी वह जीन जो इम्युनिटी को गाइड करते हैं वो यूरोपियन देशों की तुलना में मजबूत हैं। प्रति व्यक्ति से प्रति व्यक्ति और जनसंख्या से जनसंख्या इम्युनिटी डाइवर्सिटी काफी ज्यादा है।

उन्होंने बताया कि देश में कम मौतों की तीन वजह है। फिजिकल डिस्टेंसिंग, इम्यून सिस्टम और वातावरण. हमारा हल्दी, अदरक और मसाले वाला खाना भी हमारी इम्युनिटी में इजाफा करता है। वहीं डॉक्टर नरिंदर मेहरा का कहना है कि वो अब फ्रांस, अमेरिका, हंगेरियन कंट्री से कोरोना के सैंपल लेकर इंटरनेशनल स्टडी का मन बना रहे हैं।

जानकारी के अनुसार डॉक्टर नरिंदर मेहरा का दावा है कि भारत में बाकी देशों की तुलना में डेथ रेट नहीं बढ़ेगी। इसकी वजह ब्रोड बेस इन्युनिटी है। उन्होंने कहा कि इटली, स्पेन और अमेरिका की तरह भारत में डेथ रेट नहीं बढ़ेगी। इटली और स्पेन में कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की गई है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है. अब तक भारत में कोरोना वायरस के 600 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. वहीं कोरोना वायरस के कारण देश में 12 लोगों की मौत भी हो चुकी है. कोरोना के संकट को रोकने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लगा है। जो कि 14 अप्रैल तक रहेगा।

यह खबर भी पढ़े: आज से ही डाल ले ये आदत, कई बीमारियां आस-पास भी नहीं भटगेगी

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended