संजीवनी टुडे

भारत में कोरोना वायरस का कहर, इन 9 हॉट स्पॉट ने सरकार की बढ़ाई चिंता

संजीवनी टुडे 01-04-2020 12:17:15

वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारत में संक्रमण की रफ्तार दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है। साथ ही, कम्युनिटी ट्रांसमिशन, जिसे तीसरा चरण भी कहते हैं, अभी पूरी तरह शुरू नहीं हुआ है।


नई दिल्ली । कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारत में संक्रमण की रफ्तार दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है। साथ ही, कम्युनिटी ट्रांसमिशन, जिसे तीसरा चरण भी कहते हैं, अभी पूरी तरह शुरू नहीं हुआ है। बावजूद इसके देश में नौ ऐसे हॉट स्पॉट हैं, जिन्होंने सरकार की चिंता बढ़ा रखी है। बता दें कि इन जगहों पर कम्युनिटी ट्रांसमिशन पाया गया है। इसलिए इन इलाकों पर खास निगरानी रखी जा रही है। चलिए जानते हैं कि ये कौनसी जगह हैं...  

दिलशाद गार्डन : 10 मार्च को सऊदी अरब से यहां एक महिला बेटे के साथ वापस लौटी। थोड़े दिन बाद ही उसकी तबीयत खराब हुई। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसमें कोरोना की पुष्टि हुई। बाद में महिला के बेटे, उसे एयरपोर्ट पर लेने गए रिश्तेदार और देखने वाले डॉक्टर सहित 11 लोग संक्रमित मिले। इसे देखकर माना जा रहा है कि संक्रमण बड़े स्तर पर फैला होगा। 

निजामुद्दीन : यहां मरकज में करीब 1700 लोग धार्मिक कार्य के लिए एकत्र हुए। इनमें कई लोग विदेश से भी आए थे जो कोरोना से संक्रमित थे। इन लोगों के संपर्क में आने से अन्य लोग भी वायरस की चपेट में आ गए। अबतक 24 लोग संक्रमित हैं और 300 से ज्यादा में लक्षण पाए गए हैं।

भीलवाड़ा : इस इलाके में 10-15 दिन पहले अचानक कोरोना के मरीज बढ़ गए। भीलवाड़ा के कलेक्टर राजेंद्र भट्ट का कहना है कि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि जिले में वायरस कैसे फैला। 

अहमदाबाद: गुजरात में अहमदाबाद राज्य का सबसे बड़ा कोरोना वायरस से पीड़ित इलाका बनता जा रहा है। यहां वायरस कैसे फैला, यह अभी तक राज बना हुआ है। लेकिन माना जा रहा है कि विदेश से आए किसी स्थानीय व्यक्ति के कारण ही यहां वायरस फैल रहा है। 
 
मुंबई-पुणे: राज्य में अभी तक मुंबई और पुणे में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। यहां संक्रमण फैलने का सबसे बड़ा कारण विदेश यात्रा से आए लोगों को माना जा रहा है।

कासरगोड: केरल के इस जिले में कोरोना पीड़ितों की संख्या 200 के करीब हो चुकी है जोकि राज्य में सबसे ज्यादा है। इसे हाई अलर्ट पर रखा गया है। इनमें से बहुत से लोग वापस आए तो उनमें कोरोना का संक्रमण था जोकि जिले में फैलता चला गया।

नोएडा: यूपी में सबसे ज्यादा मामले अभी नोएडा और मेरठ से सामने आए हैं। नोएडा की बात की जाए तो यहां सबसे पहला मामला एक टूरिस्ट गाइड में सामने आया। यह दिल्ली में विदेशियों को घुमाता था। इसके बाद एक कंपनी में 19 लोग संक्रमित पाए गए। चिंता की बात यह है कि अभी तक पता नहीं चला कि इन लोगों में वायरस कैसे पहुंचा।

मेरठ: यहां एक व्यक्ति मुंबई से मेरठ अपनी ससुराल आया और अपने परिवार सहित कई लोगों को संक्रमित कर दिया। इसी तरह फिलीपींस और सिंगापुर से आए यात्रियों ने भी यहां संक्रमण फैलाया।

यह खबर भी पढ़े:कोरोना वायरस के दिल्ली में 120, महाराष्ट्र में 320, अकेले इंदौर के 19 मामले आये सामने

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended