संजीवनी टुडे

Corona vaccine: अभी नहीं मिलेगीं कोरोना वैक्सीन, करना पड़ेगा इतने साल का इंतजार, एम्स निदेशक ने दी जानकारी

संजीवनी टुडे 10-11-2020 04:20:00

इस वक्त हर किसी को कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि वैक्सीन बनने में अभी समय लगेगा लेकिन आम नागरिकों को वैक्सीन मिलने एक और साल का वक्त लग सकता है। देश में आम जनता को साल 2022 तक कोविज-19 वैक्सीन मिलने की संभावना है।


डेस्क। इस वक्त हर किसी को कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि वैक्सीन बनने में अभी समय लगेगा लेकिन आम नागरिकों को वैक्सीन मिलने एक और साल का वक्त लग सकता है। देश में आम जनता को साल 2022 तक कोविज-19 वैक्सीन मिलने की संभावना है। 

covid19

सूत्रों के मुताबिक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली के निदेशक और देश के कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित नेशनल टास्क फोर्स के सदस्य डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने इस बात की जानकारी दी है। डॉ. गुलेरिया का कहना है कि भारतीय बाजार में कोविड-19 के लिए कारगर वैक्सीन उपलब्ध होने में एक साल से ज्यादा का समय लग जाएगा। 

डॉक्टर ने बताया कि भारत की आबादी बहुत ज्यादा है और बाजार से कोरोना वैक्सीन कैसे एक फ्लू वैक्सीन की तरह खरीदी जा सके, यह जानने में वक्त लगेगा। ऐसा होने पर ही यह आदर्श स्थिति होगी और ऐसा या तो साल 2021 के अंत तक या साल 2022 की शुरुआत में हो सकता है।

covid19

डॉक्टर गुलेरिया  ने बताया कि सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात वैक्सीन वितरण है। वैक्सीन वितरण ऐसा हो, कि देश के कोने-कोने तक यह पहुंच सके। डॉक्टर गुलेरिया का कहना है कि पर्याप्त सीरींज, पर्याप्त सुईयां और सुदूर हिस्सों तक इसकी पहुंच को आसान बनाना, सबसे बड़े चुनौती है।

यह खबर भी पढ़े: सांस की समस्या का रामबाण इलाज है ये पत्ते! जानें अन्य कमाल के फायदे

यह खबर भी पढ़े: डेंगू बुखार में बेहद कारगर हैं ये पत्ता, ऐसे करें इस्तेमाल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended