संजीवनी टुडे

देश में कोरोना के मामले 14 दिनों में हो रहे हैं दोगुने: डॉ. हर्षवर्धन

संजीवनी टुडे 14-05-2020 20:02:19

पिछले तीन दिनों के आंकड़ों के हिसाब से देश में कोरोना के मामले 14 दिन में दोगुने होने लगे हैं, जबकि पहले यह 11 दिन में ही दोगुने हो रहे थे।


नई दिल्ली। पिछले तीन दिनों के आंकड़ों के हिसाब से देश में कोरोना के मामले 14 दिन में दोगुने होने लगे हैं, जबकि पहले यह 11 दिन में ही दोगुने हो रहे थे। इसी तरह कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों के प्रतिशत में भी सुधार आया है और अब इसका प्रतिशत 32.8 हो गया है।

यह कहना है केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का। गुरुवार को उन्होंने नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) का दौरा किया और कोबास 6800 टेस्टिंग मशीन की शुरुआत की। यह मशीन एनसीडीसी में स्थापित की गई है। इस मौके पर डॉ. हर्षवर्धन ने केन्द्र के लैब और कंट्रोल रूम के कार्यों का भी जायजा लिया। उन्होंने आधुनिक टेस्टिंग मशीन के बारे में बताते हुए कहा कि कोबास 6800 टेस्टिंग मशीन पूरी तरह से ऑटोमैटिक है। इसमें मानव की निर्भरता बहुत कम है। इस मशीन की मदद से महज 24 घंटे में 1200 टेस्ट किए जा सकते हैं और नतीजे भी एकदम सही रहते हैं। इस मशीन से देश में टेस्टिंग की क्षमता में बढ़ोतरी होगी।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में अब प्रतिदिन कोरोना के एक लाख टेस्ट किए जा सकते हैं। इसके लिए 500 लैब स्थापित किए गए हैं, जिसमें 349 लैब सरकारी हैं और 145 लैब निजी। देश में अब तक 20 लाख टेस्ट किए जा चुके हैं।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि पिछले तीन दिनों के आंकड़ों के हिसाब से देश में कोरोना के मामले 14 दिन में दोगुने होने लगे हैं, जबकि पहले यह 11 दिनों में ही दोगुने हो रहे थे। इसी तरह कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों का प्रतिशत भी सुधर कर 32.8 प्रतिशत पर आ गया है।

यह खबर भी पढ़े: जेल में बंद कैदी पाया गया कोरोना संक्रमित, जेल प्रशासन में मचा हड़कंप

यह खबर भी पढ़े: बदरीनाथ के कपाट खुलने की तैयारियां हुई पूरी, दस कुंतल फूलों से सजा मंदिर

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended