संजीवनी टुडे

कांग्रेस ने कहा- अडाणी को हजारों करोड़ का रक्षा ठेका देने के लिए मोदी सरकार ने तोड़े नियम

संजीवनी टुडे 16-01-2020 14:28:01

कांग्रेस ने बुधवार को एक बड़ा खुलासा करते हुए आरोप लगाया कि केंद्र की मोदी सरकार नौसेना की अधिकार प्राप्त समिति की सिफारिशों और रक्षा खरीद प्रक्रिया के नियमों को पूरी तरह से नजरअंदाज करते हुए 45,000 करोड़ रुपये की पनडुब्बी खरीद परियोजना का ठेका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी गौतम अडाणी की कंपनी अडाणी डिफेंस को देने की तैयारी में है।


नई दिल्ली। कांग्रेस ने बुधवार को एक बड़ा खुलासा करते हुए आरोप लगाया कि केंद्र की मोदी सरकार नौसेना की अधिकार प्राप्त समिति की सिफारिशों और रक्षा खरीद प्रक्रिया के नियमों को पूरी तरह से नजरअंदाज करते हुए 45,000 करोड़ रुपये की पनडुब्बी खरीद परियोजना का ठेका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी गौतम अडाणी की कंपनी अडाणी डिफेंस को देने की तैयारी में है।

यह भी पढ़े: PM नरेंद्र मोदी तक अपनी बात पहुंचाने के ये हैं तरीके, जरूर नोट कर लें...

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पत्रकारों से इस आरोप से संबंधित कई दस्तावेज साझा करते हुए आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने शून्य अनुभव वाली अडाणी की कंपनी को ठेके की बोली में शामिल करने के लिए रक्षा खरीद प्रक्रिया- 2016 (डीपीपी) को रोक दिया है। मोदी सरकार और पीएमओ ने भारतीय नौसेना द्वारा स्थापित अधिकार प्राप्त समिति द्वारा दिए गए सुझावों को खारिज किया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि इस सौदे को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

यह भी पढ़े: पुड्डुचेरी: कांग्रेस के बागी विधायक एन. धनवेलु पार्टी से निलंबित

सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि रक्षा मंत्रालय के माध्यम से सरकार नौसेना को अडाणी डिफेंस और हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड (एचएसएल) के संयुक्त उपक्रम को परियोजना का ठेका देने के लिए दबाव बना रही है। इस मामले पर शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय को विचार करना है। परियोजना के लिए पिछले साल अप्रैल में अभिरुचि पत्र आमंत्रित किए गए थे।

कांग्रेस प्रवक्ता ने मोदी सरकार पर अपने मित्र पूंजीपतियों को फायदा पहुचाने का आरोप लगाते हुए कहा कि ठेके के लिए अभिरुचि पत्र जमा कराने की आखिरी तारीख 11 सितंबर 2019 थी, जबकि अडामी डिफेंस और हिंदुस्तान शिपयार्ड का संयुक्त उपक्रम 28 सितंबर तक अस्तित्व में आया ही नहीं था।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended