संजीवनी टुडे

चीन सीमा विवाद को लेकर कांग्रेस का हमला, रक्षा मंत्रालय से डॉक्यूमेंट हटाने पर PM से पूछे 6 सवाल

संजीवनी टुडे 07-08-2020 23:18:00

कांग्रेस ने पूछा कि प्रधानमंत्री बताएं कि चीन के साथ आपका क्या संबंध है?


नई दिल्ली। चीन से सीमा विवाद को लेकर कांग्रेस लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर हमला करती रही है। इस बीच चीनी घुसपैठ को लेकर रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी डॉक्यूमेंट को वेबसाइट से हटाए जाने को लेकर केंद्र फिर विपक्ष के निशाने पर है। कांग्रेस ने पूछा है कि आखिर प्रधानमंत्री जी की ऐसी क्या कमजोरी है जो वो चीन के खिलाफ बोलने से डरते हैं या फिर वो जब बोलते हैं तो देश को गुमराह करते हैं। कांग्रेस ने पूछा कि प्रधानमंत्री बताएं कि चीन के साथ आपका क्या संबंध है?

कांग्रेस नेता एवं प्रवक्ता पवन खेड़ा ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी एक ऐसे प्रखर वक्ता की छवि बनाई थी, जो 2014 से पहले देश की सीमाओं को लेकर दहाड़ते थे। इस छवि को बनाने में कई कंपनियाँ, कई करोड़ों का निवेश करना पड़ा। हालांकि मजबूत छवि वाले मोदी जी प्रधानमंत्री पद पर आसीन होने के बाद भी चीन के मामले में चुप्पी साधे हुए हैं। पीएम की यह चुप्पी कई गंभीर सवाल खड़े करती है। भारतीय क्षेत्र में चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर पीएम या तो चुप रहते हैं या देश को गुमराह करते हैं और चीन को यह कहते हुए क्लीन चिट दे देते हैं कि किसी ने हमारे क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि बीते दिन जो हुआ, उसे सभी ने देखा। रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट से एक दस्तावेज़ को हटा दिया जाता है, जिसमें वर्णन किया गया था कि कैसे चीन हमारी सीमाओं में घुसपैठ कर रहा है। उस दस्तावेज को गायब कर दिया जाता है। आखिर सरकार देशवासियों से कौन सा सच छिपाना चाहती है। यही नहीं, चीनी कंपनियों द्वारा प्रधानमंत्री कोष में योगदान देने के बारे में पूछे गए सवालों पर प्रधानमंत्री चुप्पी साध लेते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को पता होना चाहिए कि जिन चीनी कंपनियों की प्रतिष्ठा दुनिया भर में संदिग्ध है, वे पीएम केयर्स फंड में योगदान दे रही हैं। विपक्ष के सवाल उठाने पर तमाम हथकंडों से उन्हें डराया-धमकाया जाता है। उन्होंने पूछा कि आखिर हम क्या कर रहे हैं, सिर्फ मोदी जी को राज़धर्म ही तो याद दिला रहे हैं, जो भारतीय क्षेत्र और लोगों की रक्षा करता है। ऐसे में भारी मन से पूछना पड़ रहा है कि प्रधानमंत्री जी कि ऐसी क्या मजबूरी या कमजोरी है कि चीन के सामने नतमस्तक हुए खड़े हैं।

इस दौरान पवन खेड़ा ने प्रधानमंत्री मोदी से छह सवाल भी पूछे हैं। उन्होंने पूछा है कि चीन के साथ वास्तव में आपका क्या संबंध है? आप चीन के साथ रिश्ते में विनम्र क्यों हैं? चीन ने हमारी स्थापना पर क्या प्रभाव डाला है? आपकी पार्टी ने लोकसभा चुनाव में चीन की मदद क्यों ली? ऐसा करने के लिए, आपने भारतीय नागरिकों का महत्वपूर्ण डेटा चीन को क्यों दिया? आपने पीएलए से जुड़ी चीनी कंपनियों को चुनाव अभियान में शामिल करके करोड़ों भारतीयों की डेटा सुरक्षा और गोपनीयता से समझौता क्यों किया?

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को रक्षा मंत्रालय ने एक डॉक्यूमेंट अपलोड किया था, जिसमें कहा गया था कि लद्दाख के कई इलाकों में चीनी सेना के अतिक्रमण की घटनाएं बढ़ीं लेकिन जैसे ही ये सोशल मीडिया पर वायरल हुआ और विवाद बढ़ने लगा तो इसे हटा दिया गया। विपक्ष की ओर से आरोप लगाया गया कि क्या प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में देश से झूठ बोला था।

यह खबर भी पढ़े: VIDEO: केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर हुआ बड़ा हादसा,एयर इंडिया का विमान लैंडिंग के वक्त दो टुकड़ों में बंटा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended