संजीवनी टुडे

आयोग विधानसभा चुनाव की तैयारी में, 15 सितंबर तक जारी हो सकती है अधिसूचना

संजीवनी टुडे 12-06-2019 20:06:56

लोकसभा चुनाव के बाद अब हरियाणा चुनाव आयोग के कंधों पर राज्य विधानसभा चुनाव कराने की जिम्मेदारी आ गई है। आयोग की टीम विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। विधानसभा चुनाव अक्टूबर में होने की संभावना है


चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव के बाद अब हरियाणा चुनाव आयोग के कंधों पर राज्य विधानसभा चुनाव कराने की जिम्मेदारी आ गई है। आयोग की टीम विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। विधानसभा चुनाव अक्टूबर में होने की संभावना है। आयोग के सूत्रों के अनुसार 15 सितंबर के आसपास अधिसूचना जारी हो सकती है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए यह खुशी की बात हो सकती है कि विधानसभा चुनाव में उन्ही लकी ईवीएम का इस्तेमाल होगा,  लोकसभा चुनाव में जिनमें वह 90 में से 79 विधानसभा क्षेत्रों में आगे रही।

राज्य के सहायक मुख्य चुनाव अधिकारी इंदरजीत का कहना है कि आयोग पूरी तरह तैयार है। कुछ दशक पहले जरूर पूरी प्रक्रिया में वक्त लगता है। अब आयोग पूरे वर्ष का कार्यक्रम तैयार कर लेता है। हर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रक्रिया के लिए विशेष चुनाव अधिकारी की नियुक्ति हो चुकी है। 

साल की पहली तिमाही और बाद में क्या होगा, इसका विवरण तैयार है। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्यभर में चुनाव से संबद्ध अधिकारियों और कर्मचारियों वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठकें जारी हैं। 

उन्होंने बताया तहसीलदारस्तर के अधिकारी ईवीए्म की निगरानी कर रहे हैं। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट से अनुमति मिलने पर 7 जुलाई के बाद ईवीएम का डाटा हटा दिया जाएगा। जिन क्षेत्रों में मतदान को लेकर अदालत में याचिकाएं दायर की गई हैं, उस क्षेत्र की मशीनों को इससे अलग रखा जाएगा। 

इंदरजीत ने बताया कि लोकसभा चुनाव में राज्य में 19442 बूथ थे। विधानसभा चुनाव के दौरान नए बनने वाले वोटरों की वजह से कुछ बूथ बढ़ सकते हैं। ईवीएम की संख्या भी बढ़ सकती है। राहत वाली बात यह है कि पड़ोसी राज्यों पंजाब और हिमाचल प्रदेश में अभी विधानसभा चुनाव नहीं है। इसलिए जरूरत पड़ने पर इन राज्यों की ईवीएम मंगाई जा सकती हैं। वर्तमान सरकार का कार्यकाल 2 नवंबर को पूरा हो रहा है।  

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From national

Trending Now
Recommended