संजीवनी टुडे

70 समुद्री मील दूर बीच समुद्र में फंसे छह मछुआरों को तट रक्षक जहाज ने बचाया

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 19-11-2019 18:57:49

बचाव मिशन के दौरान मनेर की खाड़ी में गश्त लगा रहे आईसीजीएस आदेश को संकट में फंसी मछली पकड़ने वाली नाव ‘अल सहदाई’ को सहायता उपलब्ध कराने के लिए भेजा गया जिस पर छह मछुआरे सवार थे।


चेन्नई। तट रक्षक जहाज ‘आदेश’ ने मंगलवार को केप कोमोरिन से लगभग 70 समुद्री मील दूर बीच समुद्र में फंसे छह मछुआरों की जान बचायी है। रक्षा विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक खोज और बचाव मिशन के दौरान मनेर की खाड़ी में गश्त लगा रहे आईसीजीएस आदेश को संकट में फंसी मछली पकड़ने वाली नाव ‘अल सहदाई’ को सहायता उपलब्ध कराने के लिए भेजा गया जिस पर छह मछुआरे सवार थे।

यह खबर भी पढ़ें: ​BJP सांसद ने कहा कि, शिवसेना परिवार के हठी रवैये के कारण ही सरकार का गठन नहीं हो सका

तमिलनाडु मूल की नाव 17 नवंबर को इंजन में संदिग्ध खराबी के बाद समुद्र में फंस गयी थी। तूतीकोरिन स्थित समुद्री बचाव उप-केंद्र को नाव के संकट में फंसने के संबंध में संकेत मिले। संकट की गंभीरता को भांप कर जहाज को तुरंत उस तरफ मोड़ दिया गया, जहां नाव फंसी हुई थी। जहाज कल सुबह लगभग 0800 बजे क्षेत्र में पहुंचा और नाव की खोज शुरू कर दी।

इसके अतिरिक्त, एक तटरक्षक डोर्नियर विमान को भी नाव की तलाश के काम में लगाया गया। डोर्नियर ने नाव को लगभग 1345 बजे देखा और आईसीजीएस आदेश को उस तरफ भेजा। चालक दल ने नाव की क्लच असेंबली में खराबी को ठीक करने का प्रयास किया, लेकिन इंजन शुरू नहीं हो सका।

आईसीजीएस आदेश ने रसद सहायता प्रदान की और इंजन की मरम्मत की व्यवस्था भी की लेकिन उसका प्रयास व्यर्थ चला गया। जहाज लगभग 1630 बजे नाव को सुरक्षित कोलाचेल तक लेकर आया और आज सुबह 0930 बजे थेंगापत्तनम बंदरगाह पहुंचा।

बचाव अभियान के दौरान तूतीकोरिन में तट रक्षक जिला मुख्यालय के अधिकारी नाव के मालिक अौर मत्स्य अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में थे। इस घटना ने एक बार फिर मछली पकड़ने वाली नौकाओं के अकेले समुद्र में उतरने के नुकसान पर रोशनी डाली है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended