संजीवनी टुडे

CM केजरीवाल ने कहा- मुझे खुशी है कि PM मोदी ने भी की दिल्ली के माॅडल की तारीफ

संजीवनी टुडे 14-07-2020 21:23:43

दिल्ली सरकार ने कोविड-19 से ग्रसित लोगों के लिए आईएलबीएस अस्पताल के बाद अब एलएनजेपी अस्पताल में भी प्लाज्मा बैंक शुरू कर दिया है।


नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने कोविड-19 से ग्रसित लोगों के लिए आईएलबीएस अस्पताल के बाद अब एलएनजेपी अस्पताल में भी प्लाज्मा बैंक शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्लाज्मा बैंक का शुभारंभ किया। इस दौरान उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे। केजरीवाल ने कहा कि सभी के सहयोग की वजह से दिल्ली में कोरोना की स्थिति धीरे-धीरे सुधर रही है। 

केजरीवाल ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने भी दिल्ली के माॅडल की तारीफ की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भले ही अस्पतालों में कुछ दिनों तक बेड खाली रह जाएं, फिर भी हमारी तैयारी जारी रहेगी। यदि केस बढ़ता है तो हम उसके लिए तैयार हैं। हमारे पहले प्लाज्मा बैंक की भारी सफलता के बाद आज हमने एलएनजेपी अस्पताल में दिल्ली का दूसरा प्लाज्मा बैंक शुरू किया है।

 केजरीवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज एलएनजेपी अस्पताल में डाॅक्टर सुरेश और उनकी पूरी टीम ने दिल्ली का दूसरा प्लाज्मा बैंक शुरू किया है। दिल्ली देश का पहला राज्य था, जहां आईएलबीएस अस्पताल में पहला प्लाज्मा बैंक शुरू किया गया था। अब कुछ दिन के अंदर ही यह दूसरा प्लाज्मा बैंक शुरू हुआ है। जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती है, तब लोगों की जान बचाने में प्लाज्मा मददगार साबित हो सकता है। हम ऐसा नहीं कह रहे हैं कि 100 प्रतिशत लोगों की जान बच सकती है, फिर भी काफी लोगों की जान बचाने में मददगार साबित हो सकता है। 

केजरीवाल ने कहा कि पिछले एक महीने में दिल्ली के लोगों, डाॅक्टर, नर्सें, पैरामेडिकल स्टाफ, दिल्ली व केंद्र सरकार, धार्मिक और स्वयं सेवी संस्थाओं ने मिल कर बहुत शानदार काम किया है। इसकी वजह से दिल्ली में कोरोना की स्थिति धीरे-धीरे सुधर रही है। मरीजों के ठीक होने की दर बहुत तेजी से बढ़ रही है। पहले 100 टेस्ट करते थे, तो उनमें से 35 लोग पाॅजिटिव आते थे और अब हम 100 टेस्ट कर रहे हैं, तो 7 या 8 लोग पाॅजिटिव मिलते हैं। दिल्ली में मौतें भी बहुत कम हुई हैं। जून के मध्य में प्रतिदिन लगभग 101 मौतें हो रही थीं। अब लगभग करीब 40 मौत हो रही हैं और उसे भी हम सभी को मिल कर कम करना है। दिल्ली में केस दोगुना होने की दर लगातार बढ़ती जा रही है।

केजरीवाल ने कहा कि अभी तक आईएलबीएस में 200 से अधिक लोग प्लाज्मा ले चुके हैं। हमें प्लाज्मा बैंक में स्टोर करके नहीं रखना है, लेकिन किसी को प्लाज्मा की कमी भी नहीं होनी चाहिए। इसकी व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए कि जो लेने आए, उसे आसानी से मिल सके। अभी तक जितने लोग भी प्लाज्मा के लिए आ रहे हैं, उन्हें मिल रहा है और किसी को कमी नहीं हो रही है। सबको प्लाज्मा मिल रहा है।

यह खबर भी पढ़े: दिल्ली NCR के जिलों में कर्फ्यू की तैयारी!, बढ़ रहे कोरोना मरीज

यह खबर भी पढ़े: विश्व हिन्दू परिषद् ने कहा- अयोध्या वही है जिसे दुनिया जानती है

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended