संजीवनी टुडे

पीएम के साथ कोरोना पर बैठक में बोले सीएम गहलोत, कहा- हमारे 82 फीसदी वेंटीलेटर खाली, RTPCR टेस्ट को बताया सबसे विश्वसनीय

संजीवनी टुडे 24-11-2020 21:05:00

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए मंगलवार को बीते आठ महीने में नौवीं बार मुख्यमंत्रियों की बैठक ली।


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए मंगलवार को बीते आठ महीने में नौवीं बार मुख्यमंत्रियों की बैठक ली। 8 राज्यों के सीएम के साथ करीब चार घंटे चली इस मीटिंग के बाद प्रधानमंत्री बोले- ‘अभी यह तय नहीं है कि कोरोना वैक्सीन की एक डोज देनी होगी या दो। उसकी कीमत क्या होगी, यह भी तय नहीं है। अभी ऐसे किसी भी सवाल का जवाब हमारे पास नहीं हैं।

इस बैठक में मोदी ने राजस्थान समेत देश के 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की। जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्टेट का फीडबैक रखते हुए बताया कि वर्तमान में हमारी तैयारी बेहतर है। प्रदेश के अस्पतालों में 82 फीसदी वेंटीलेटर, 55 फीसदी आईसीयू और 74 प्रतिशत ऑक्सीजन बैड खाली है।

लगातार एक प्रतिशत से नीचे है मृत्यु दर
मुख्यमंत्री ने बताया कि बेहतर प्रबंधन का ही नतीजा है कि कोरोना से जंग जीतने के मामले में राजस्थान सभी मापदंडों पर आगे है और अन्य राज्यों से बेहतर स्थिति में है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में मृत्यु दर लगातार शुरू से अब तक एक प्रतिशत से नीचे बनी हुई है और वर्तमान में ये दर 0.89 प्रतिशत ही है।

वही गहलोत ने प्रधानमंत्री को सुझाव दिया कि पूरे विश्व में आरटीपीसीआर टेस्ट सबसे विश्वसनीय हैं। देश के सभी राज्यों में राजस्थान की तरह शत-प्रतिशत टेस्ट रैपिड एंटीजन टेस्ट की बजाय आरटीपीसीआर से होने चाहिए। उन्होंने बताया कि देश में राजस्थान और तमिलनाडु दो ही राज्य हैं, जहां शत-प्रतिशत जांचें आरटीपीसीआर पद्धति से जा रही हैं। 

पॉजिटिविटी रेट के मामले में उन्होंने बताया कि यह दर राज्य में 5.8 प्रतिशत है, जो कि राष्ट्रीय औसत 6.89 प्रतिशत से काफी बेहतर। उन्होंने बताया कि जल्द ही इसे 5 प्रतिशत से नीचे लाया जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: भारत ने एक बार फिर चीन पर की डिजिटल स्ट्राइक, इन 43 चीनी मोबाइल ऐप्स पर लगाया बैन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended