संजीवनी टुडे

कक्षा 8 की छात्रा की फिल्म प्यासे विश्व की पुकार' विज्ञान महोत्सवों में प्रदर्शित...

संजीवनी टुडे 18-02-2018 10:44:38

Source: Google


नैनीताल। जल संरक्षण का संदेश देती यह लघु फिल्म राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव और भारतीय बाल शैक्षिक श्रव्य एवं दृश्य महोत्सव में प्रदर्शित होगी। नैनीताल जिले की बाल वैज्ञानिक स्मृति पांडे की ओर से बनाई गई लघु फिल्म 'प्यासे विश्व की पुकार' राष्ट्रीय स्तर पर दो बड़े विज्ञान महोत्सवों के लिए चयनित हुई है। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीइआरटी) की ओर से आयोजित 22वां अखिल भारतीय बाल शैक्षिक श्रव्य एवं दृश्य महोत्सव 21 से 23 फरवरी तक भोपाल में होगा। सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल नैनीताल की कक्षा 8 की छात्रा स्मृति पांडे गुवाहाटी में होने वाले महोत्सव में प्रतिभाग करेंगी।  

यह भी पढ़े;VIDEO : दलित समाज की विशाल रैली रविवार को जयपुर मे, जानिये क्या हैं पूरा मामला..

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से आठवां राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 20 से 24 फरवरी तक गुवाहाटी में होने जा रहा है। वहीं, जबकि भोपाल में होने वाले राष्ट्रीय महोत्सव में डीएसबी परिसर के छात्र मोहित सिंह बिष्ट स्मृति के प्रतिनिधि के रूप में शामिल होंगे। सात मिनट सात सेकेंड की लघु फिल्म 'प्यासे विश्व की पुकार' नैनीझील पर फोकस है। 

MUST WATCH

स्मृति पांडे को जल संरक्षण पर शोध प्रस्तुत करने के लिए उत्तराखंड की सबसे कम उम्र की बाल वैज्ञानिक के रूप में सम्मानित किया जा चुका है। पिछले साल पूना में आयोजित राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में स्मृति को यह सम्मान दिया गया।  फिल्म घर की छोटी-छोटी जरूरतों जैसे सब्जी, चावल, दाल आदि धोने के लिए पानी काकम से कम उपयोग बताती है। सीमित उपयोग के बाद एक व्यक्ति रोजाना एक लीटर पानी बचाता है, तो 20 हजार की आबादी 20 हजार लीटर पानी बचा सकती है।

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended