संजीवनी टुडे

आज राज्यसभा में पेश होगा नागरिकता संशोधन बिल, कांग्रेस ने देशभर में किया प्रदर्शन का ऐलान, त्रिपुरा में इंटरनेट सेवाएं बंद

संजीवनी टुडे 11-12-2019 09:23:00

नागरिकता संशोधन बिल आज राज्यसभा में पेश किया जायेगा, बिल के विरोध में दिल्ली से असम तक बवाल मचा है। कांग्रेस ने आज इस बिल के विरोध में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है।


नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन बिल आज राज्यसभा में पेश किया जायेगा, बिल के विरोध में दिल्ली से असम तक बवाल मचा है। कांग्रेस ने आज इस बिल के विरोध में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है। वहीं पूर्वोत्तर में बिल के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन हो रहा है, जिससे सामान्य जनजीवन ठप हो गया है।

यह भी पढ़े: राज्‍यसभा में आज पेश किया जाएगा नागरिकता संशोधन विधेयक

आपको बता दें कि लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास कराने के बाद आज सरकार राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश करने वाली है, बिल पर चर्चा दोपहर दो बजे शुरू होगी, बहस के लिए 6 घंटे का वक्त तय किया गया है। त्रिपुरा में शरारती तत्वों द्वारा अफवाहों को फैलाने से रोकने के लिए मंगलवार अपराह्र दो बजे से 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। वहीं अरुणाचल प्रदेश में ऑल अरुणाचल प्रदेश स्टूडेंट्स यूनियन (आप्सू) द्वारा बंद बुलाए जाने के बाद कल शैक्षणिक संस्थान, बैंक, कारोबारी प्रतिष्ठान, बाजार बंद रहे।

यह भी पढ़े: ISRO आज लॉन्च करेगा ताकतवर रक्षा सैटेलाइट RiSAT-2BR1

राज्‍यसभा का क्‍या है गणित?
-240 सदस्‍यों वाली राज्‍यसभा में बिल पास होने के लिए कम से कम 121 वोट चाहिए।
-बीजेपी के पास 84 सांसद हैं। इसके अलावा AIADMK के 11, जनता दल यूनाइटेड (JDU) के 6, अकाली दल के 3 और नामित सदस्‍य उसके पक्ष में होंगे।  
-YSR कांग्रेस (2 सांसद) और बीजू जनता दल (7 सांसद) लोकसभा की तरह राज्‍यसभा में ही बिल का समर्थन कर सकते हैं।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended