संजीवनी टुडे

चूरू: आसमान से बरस रही आग, तापमान ने बना डाला अर्धशतक

संजीवनी टुडे 02-06-2019 09:02:03


नई दिल्ली। पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर गर्म हवा के थपेड़ों ने आमजन को झकझोरा। पहले पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में बीच-बीच में गिरावट आ रही थी, लेकिन अब पश्चिमी विक्षोभ का असर नहीं है। लिहाजा, तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पश्चिमी राजस्थान समेत पूर्वी राजस्थान में भी तापमान बढ़ रहा है। शनिवार को आसमान से बरसते अंगारों के बीच प्रदेश की चूरू जिला में तापमान ने मानो अर्धशतक ही बना डाला जिला  50 डिग्री सेल्सियस तापमान पर बुरी तरह गर्म रहा कई जगहों पर तापमान सामान्य से अधिक रहा और मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले सप्ताह से पहले इससे राहत मिलने की संभावना नहीं है.

मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरूप दोपहर में घरों से जरूरी काम होने पर बाहर निकले लोगों ने लू के थपेड़े झेले। शाम ढलने के बावजूद गर्मी से राहत नहीं मिल पाई। हवा में घुली सूर्यकिरणों की गर्माहट ने रात गहराने तक लोगों को सुकून नसीब नहीं किया। थार के रेगिस्तान में बसे राजस्थान की गर्मी जेठ महीने के साथ ही अपने रौद्र रूप में आ गई है. राज्य के ज्यादातर हिस्से लू की चपेट में हैं और गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. बीते चौबीस घंटे में चुरू में पारा 50.8 डिग्री और गंगानगर में 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में शनिवार को तापमान 44 डिग्री या इससे ज्यादा दर्ज किया गया. अजमेर में 44.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 45.2 डिग्री, कोटा में 46.0 डिग्री, बीकानेर में 47.9 डिग्री और जैसलमेर में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पालम वेधशाला में अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि सफदरजंग वेधशाला ने यह 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. यहां के मौसम को रेड जोन में रखा गया है. स्काईमेट वेदर के महेश पालावत के मुताबिक दिल्ली में अगले एक सप्ताह तक मौसम इसी तरह बना रह सकता है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक हिस्से लू की चपेट में रहे. इस दौरान आगरा, वाराणसी, इलाहाबाद, मुरादाबाद, झांसी और मेरठ मंडलों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

 

More From national

Trending Now