संजीवनी टुडे

Children's Day 2019: जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन पर जानें इनसे जुड़ी कुछ खास बातें, देखें VIDEO

संजीवनी टुडे 14-11-2019 14:42:30

बाल दिवस है। दरअसल, इस बात से हम सब वाकिफ है कि भारत में बाल दिवस भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन वाले दिन मनाया जाता है।


नई दिल्ली। बाल दिवस है। दरअसल, इस बात से हम सब वाकिफ है कि भारत में बाल दिवस भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन वाले दिन मनाया जाता है। किन्तु आपकी जानकारी हेतु बता दें कि 14 नवंबर को मनाया जाने वाला बाल दिवस कभी 20 नवंबर को भी मनाया जाता था। 

gssg

यह खबर भी पढ़े:कृतज्ञ राष्ट्र ने नेहरू को 130 वीं जयंती पर किया नमन

पहले 20 नवंबर को मनाया जाता था बाल दिवस
खबरों के मुताबिक, वर्ष 1925 से बाल दिवस मनाया जाने लगा। जिसे साल 1953 में दुनिया भर में इसे मान्यता प्राप्त हुई। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 20 नवबंर को बाल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की, किन्तु ये दूसरे देशों में भिन्न-भिन्न दिन मनाया जाता है। 

हिंदुस्तान में भी पूर्व ये 20 नवंबर को ही मनाया जाता था, परन्तु नेहरू के निधन (27 मई 1964) के पश्चात सभी की इजाजत से ये निर्णल लिया गया कि नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के तौर पर माना जाएगा।  

hddfghgfh

आपकी सूचना हेतु बता दें कि, इस दिन अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस का अभिप्राय विश्वभर में बच्चों की अच्छी परवरिश में वृद्धि करना, बच्चों के अधिकार, देखभाल व शिक्षा के संबंध में लोगों को जागरुक करना है। स्कूलों एवं कॉलेजो में छात्रों हेतु खास तौर पर इसी दिन कई तरह की मजेदार गतिविधियां, फैंसी ड्रेस कम्पटीशन और रोमाचंक खेलों का आयोजन किया जाता है। 

जवाहरलाल नेहरू
बता दें कि 14 नवंबर, 1889 में जन्मे जवाहरलाल नेहरू ने स्वतंत्रता संग्राम में अपनी अहम भूमिका अदा की। स्वतंत्रता के पश्चात वे भारत के प्रथम प्रधानमंत्री बने। वे हिंदुस्तान के विकास का चक्का पूरी तरह घुमा देना चाहते थे। उन्होंने औद्योगिक विकास की पहल की एवं आधुनिक भारत की नींव रखी। 

hddfghgfh

हिंदुस्तान के स्वतंत्र होने के पश्चात 500 देसी रियासतों को एक झंडे के नीचे लाने से लेकर देश के युवाओं हेतु रोजगार आदि जैसे काम कर आधुनिक भारत के निर्माण में एक अहम रोल निभाया था।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended