संजीवनी टुडे

जेल में बंद मां से अलग किये गए बच्चों को हफ्ते में तीन बार उनसे मिलने दिया जाए: मेनका

संजीवनी टुडे 16-09-2018 15:31:42


नई दिल्ली। महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने सुझाव दिया है कि जेल में बंद मांओं से अलग किये गए बच्चों को हफ्ते में कम से कम तीन बार उनसे मिलने दिया जाए। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय ने गृह मंत्रालय को लिखा है कि जेल नियमावली में ऐसे प्रावधान को शामिल किया जाए जिसके तहत बच्चे जेल में बंद मां से हफ्ते में तीन बार मिल सकें जिससे महिला का बच्चों से संपर्क कम न हो।

गांधी ने कहा, ‘‘जब जेल में कोई बच्चा पैदा होता है तो मां पांच वर्ष की उसका पालन-पोषण वहां कर सकती है और पांच साल की उम्र के बाद अचानक बच्चे को मां से अलग कर दिया जाता है। हमनें पाया कि जिन मांओं से उनके बच्चे अलग हुए, उनमें से आधों को अपने बच्चों के बारे में कुछ पता नहीं रहता। उनमें से कई तस्करी हो जाते हैं।’

उन्होंने कहा, ‘‘हम जेल नियमावली के तहत एक प्रावधान की योजना बना रहे है कि अगर बच्चा अलग किया जाता है तो उसे हफ्ते में तीन बार अपनी मां से मिलने का मौका दिया जाए और बच्चे को जिले से बाहर ले जाने की इजाजत नहीं दी जाए।

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE

मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रस्ताव उन खबरों के बाद आया है जिनमें कहा गया है कि जेल से रिहा होने के बाद कई बार मां अपने बच्चों की तलाश नहीं कर पाती हैं। 

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended