संजीवनी टुडे

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माणाधीन कार्यों का रविवार को निरीक्षण करेंगे मुख्य सचिव

संजीवनी टुडे 01-06-2019 22:12:55


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय रविवार को निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का चार स्थानों पर स्थलीय निरीक्षण करेंगे। उनका यह निरीक्षण कार्य अमेठी से लेकर गाजीपुर के बीच दिन भर चलेगा। इस दौरान वह संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी करेंगे। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने शनिवार को यहां बताया कि मुख्य सचिव कल सबसे पहले अमेठी पहुंचेंगे जहां वह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पैकेज-1 व 2 का निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण के दौरान वह सड़क निर्माण कार्य की प्रगति का जायज़ा लेंगे और यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अवनीश कुमार अवस्थी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कार्यस्थल पर ही किये गये कार्याें की समीक्षा करेंगे।

इसके बाद, मुख्य सचिव पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पैकेज-3 व 4  की प्रगति के लिए जनपद सुल्तानपुर जाएंगे, जहां वे अब तक किये गये निर्माण कार्याें की प्रगति की समीक्षा करेंगे। तत्पश्चात पैकेज-5 व 6 के तहत कराये विकास कार्याें की समीक्षा के लिए जनपद आजमगढ़ जाएंगे और अंत में पैकेज-7 व 8 की प्रगति समीक्षा के लिए जनपद गाजीपुर जाएंगे। मुख्य सचिव शाम को लखनऊ लौटेंगे।गौरतलब है कि लगभग 341 किमी लम्बा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे एनएच-731 (लखनऊ-सुल्तानपुर) लखनऊ के चाँद सराय से शुरू होकर गाजीपुर जनपद के हैदरिया तक जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे नौ  जनपदों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ से होता हुआ गाजीपुर तक जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे 6-लेन का होगा और इसका विस्तार 8-लेन तक किया जा सकेगा।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के त्वरित निर्माण के दृष्टिगत इसे आठ  पैकेजों में बांटा गया है। सरकार के प्रवक्ता के अनुसार निर्माण एजेंसी यूपीडा द्वारा अब तक तेजी से कार्य करते हुए पूरी सड़क की लम्बाई का 10 प्रतिशत भौतिक कार्य पूरा कर लिया गया है, जबकि 47 प्रतिशत मिट्टी का कार्य भी सम्पन्न हो चुका है। इस परियोजना में 96 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। शेष जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। पूर्व में, इस सड़क के निर्माण का लक्ष्य 36 महीने रखा गया था, जो अब 30 महीने में पूरा किया जाएगा। इसके मुख्य मार्ग को अगस्त, 2020 तक आम जनता के लिए खोल दिये जाने की योजना है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From national

Trending Now
Recommended