संजीवनी टुडे

रामविलास पासवान से मिले मिजोरम के मुख्यमंत्री

संजीवनी टुडे 18-01-2019 21:36:27


नई दिल्ली। केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान से शुक्रवार को यहां कृषि भवन में मिजोरम के मुख्यमंत्री पी यू जोरमथंगा ने मुलाकात की। जोरमथंगा ने केंद्रीय मंत्री से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के अंतर्गत कवरेज और आवंटन बढ़ाने के मुद्दे पर चर्चा की।

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

मिजोरम के मुख्यमंत्री पी यू जोरमथंगा ने बताया कि 2013 में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून लागू किये जाने के बाद से राज्य को खाद्यान्न आवंटन कम हो गया है। एनएफएसए के अंतर्गत 64.73 प्रतिशत लाभार्थी कवर किये जा रहे हैं, शेष अनाज राज्य सरकार द्वारा खुले बाजार से खरीदा जा रहा है। उन्होंने लाभार्थियों का प्रतिशत कवरेज कम से कम 80 प्रतिशत बढ़ाने की मांग की है। मुख्यमंत्री को बताया गया कि एनएसएसओ सर्वे प्रतिशत वितरण का आधार है, जिसे एक रूप से पूरे देश में किया गया है और आवंटन की समीक्षा नीति आयोग द्वारा नये एसएसओ सर्वे के आधार पर की जाएगी।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री पासवान से साईरंग दिनथार में एफसीआई का गोदाम बनाने और मिजोरम के चंपई, सियाहा और मामित जिले में खाद्य भंडार डिपो बनाने का अनुरोध किया। पासवान ने इस संबंध में मुख्यमंत्री को सभी संभव सहायता का आश्वासन दिया। सियारंग दिनथार में एफसीआई का गोदाम बनाने के लिए निर्माण शीघ्र प्रारंभ होगा। इसके लिए जमीन हस्तांनतरित कर दी गई और तीन जिलों में खाद्य भंडार डिपो के लिए जमीन की मांग में तेजी लाई जाएगी। पर्वतीय राज्य परिवहन सब्सिडी के लंबित होने के विषय में समाधान निकालने और राज्य को धन जारी करने के लिए एक संयुक्त बैठक होगी।

More From national

Trending Now
Recommended