संजीवनी टुडे

चारधाम यात्रा: दस मई को खुलेंगे बदरीनाथ मंदिर के कपाट, जिलाधिकारी ने लिया तैयारियों का जाएजा

संजीवनी टुडे 19-04-2019 17:25:02


गोपेश्वर। जिले में चारधाम यात्रा को लेकर चमोली जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। शुक्रवार को जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने चारधाम यात्रा से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक की। भगवान बदरीनाथ मंदिर के कपाट दस मई को खुलने जा रहे हैं। जिलाधिकारी ने बद्रीनाथ धाम व हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने से पहले सभी व्यवस्थाएं चाक-चैबंद करने के निर्देश दिए। साथ ही सड़कों सहित यात्रा मार्गों तथा विभिन्न पड़ाव स्थलों पर यात्रियों की सुविधा के लिये सभी तरह की सुविधाएं बहाल कराने की बात कही।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

ु

जिलाधिकारी ने बीआरओ, एनएचआईडीसीएल, लोनिवि, एनएच के अधिकारियों को सड़कों की हालत में सुधार लाने के कडे निर्देश दिये। विद्युत, पेयजल, संचार सेवाएं, खाद्यान्न भण्डारण, साफ-सफाई की व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। चारधाम यात्रा मार्ग पर सड़क सुरक्षा की दृष्टि से कमेड़ा-माणा तक चिह्नित सभी संवेदनशील एवं अतिसंवदेशील स्थलों पर मशीन सहित पर्याप्त संख्या में मैन पावर की तैनाती के निर्देश दिये। मशीनों की तैनाती लैंड स्लाइड एरिया के आसपास की जाए, ताकि सड़क बंद होने पर तत्काल सड़क खोलने की कार्रवाई की जा सके। 

डीएम ने कहा कि यात्रा मार्ग पर लामबगड़ के दोनों तरफ पर्याप्त मात्रा में मशीन तैनात रहे। इसके साथ ही लामबगड़ में यात्रियों की सुविधा के लिये टिन शेड भी तैयार किया जाए, ताकि यातायात अवरूद्ध होने की स्थिति में यात्रियों को कोई दिक्कत नहीं हो। उन्होंने यात्रामार्ग पर सभी सीएचसी व पीएचसी में पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाईयों का भण्डारण एवं चिकित्सक व स्टाफ की तैनात करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिये। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान ने कहा कि आगामी 10 मई को भगवान बदरीनाथ मंदिर के कपाट खुलने जा रहे हैं। पिछले वर्ष बद्रीनाथ में 10 लाख 58 हजार से अधिक यात्री बद्रीनाथ के दर्शनों के लिये पहुंचे थे। स्थाई पुलिस चैकियों के अलावा अस्थाई पुलिस चैकियां भी विभिन्न जगहों पर बनाई जाएंगी। इस बैठक में उपजिलाधिकारी एमएस बर्निया, सीएमओ डॉ अनूप कुमार डिमरी, एसई लोनिवि जीसी आर्य, एसडीएम बुशरा अंसारी व एसडीएम जोशीमठ वैभव गुप्ता आदि मौजूद रहे। 

More From national

Trending Now
Recommended