संजीवनी टुडे

Chandrayaan2: पृथ्वी की कक्षा छोड़ चांद की ओर बढ़ा चंद्रयान-2

संजीवनी टुडे 14-08-2019 08:55:11

चंद्रयान-2 ने पृथ्वी की कक्षा को छोड़ दिया है। इसरो के अनुसार, बुधवार सुबह करीब 3.30 बजे हमने एक महत्वपूर्ण बदलाव किया, जिसे ट्रांस-ल्यूनर इंजेक्शन कहा जाता है। इस दौरान चंद्रयान-2 पृथ्वी की कक्षा छोड़कर अपने लक्ष्य चंद्रमा की ओर आगे की तरफ बढ रहा है।


नई दिल्ली। चंद्रयान-2 ने पृथ्वी की कक्षा को छोड़ दिया है। इसरो के अनुसार, बुधवार सुबह करीब 3.30 बजे हमने एक महत्वपूर्ण बदलाव किया, जिसे ट्रांस-ल्यूनर इंजेक्शन कहा जाता है। इस दौरान चंद्रयान-2 पृथ्वी की कक्षा छोड़कर अपने लक्ष्य चंद्रमा की ओर आगे की तरफ बढ रहा है। 20 अगस्त को चांद की कक्षा में घुसने के करीब 18 दिन बाद यानी 7 सितंबर को चंद्रयान-2 चांद की सतह पर उतर जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: जम्मू कश्मीर की शांति भंग करने के लिए पाकिस्तान ने बनाया 'बैकडोर प्लान'

इससे पहले भी इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) के चेयरमैन डॉ के सिवन ने बताया था कि 3850 किलो वजन वाले चंद्रयान को 22 जुलाई को लॉन्च किया गया था और यह 7 सितंबर को चंद्रमा की सतह पर पहुंच जाएगा। बता दें कि चांद से धरती की दूरी 3.84 लाख किलोमीटर है। चंद्रयान 2 को चांद के रास्ते पर भेजने के लिए इसरो ने पहले धरती के इर्द-गिर्द उसकी कक्षा को बढ़ाया था जिसका आखिरी चरण 6 अगस्त को पूरा कर लिया गया था। 

यह खबर भी पढ़े: प्रियंका गांधी के PS ने मीडियाकर्मी को सरेआम 'ठोंक देने' की दी धमकी, वीडियो वायरल

चांद की सतह पर ऐसे पहुंचेगा चंद्रयान 2 
चांद के नजदीक पहुंचने पर चंद्रयान 2 का प्रोपल्शन सिस्टम फिर से फायर होगा जिससे इसकी स्पीड धीमी हो जाएगी। इससे यह चांद की प्रारंभिक कक्षा में रुक जाएगा। फिर चांद की सतह से करीब 100 किमी की ऊंचाई पर चंद्रयान 2 चक्कर लगाएगा। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

सिवन ने बताया है कि प्रोपल्शन सिस्टम की मदद से चंद्रयान 2 की कक्षा को कम किया जाएगा। इसके बाद लैंडर विक्रम ऑर्बिटर से अलग हो जाएगा और चांद की कक्षा में दाखिल हो जाएगा। लैंडर के 6 सितंबर को 30 किमी की दूरी पर पहुंचने के साथ ही चांद की सतह पर उतरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended