संजीवनी टुडे

चंद्रयान 2: नासा ने कहा- विक्रम लैंडर का कोई डेटा नहीं मिला...

संजीवनी टुडे 13-10-2019 07:32:12

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा चंद्रयान -2 के विक्रम लैंडर को खोजने और उससे संपर्क करने की कोशिश कर रहा है। नासा ने कहा कि अभी तक विक्रम लैंडर का कोई डेटा नहीं मिला है। वहीं इसरो ने कहा है कि चंद्र सतह का अध्ययन करने के लिए इसका ऑर्बिटर अच्छे से काम कर रहा है।


नई दिल्ली। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा चंद्रयान -2 के विक्रम लैंडर को खोजने और उससे संपर्क करने की कोशिश कर रहा है। नासा ने कहा कि अभी तक विक्रम लैंडर का कोई डेटा नहीं मिला है। वहीं इसरो ने कहा है कि चंद्र सतह का अध्ययन करने के लिए इसका ऑर्बिटर अच्छे से काम कर रहा है। इसरो को यह भी उम्मीद है कि जैसे ही चांद सतह पर दिन होगा, विक्रम लैंडर से एक बार फिर संपर्क करने का प्रयास तेज हो जाएगा। 

यह भी पढ़े: घातक हथियारों से लैस है शी जिनपिंग की Hongqi, दुनिया को नहीं पता कार के कई राज

गौरतलब है कि सात सितंबर को, चंद्र सतह पर 'सॉफ्ट लैंडिंग' से कुछ मिनट पहले, विक्रम का ग्राउंड स्टेशन से संपर्क टूट गया था। तब से, इसरो लैंडर के संपर्क में आने के लिए 'हर संभव प्रयास' कर रही है, लेकिन चांद पर रात शुरू होते ही इन प्रयासों को 10 दिन पहले स्थगित कर दिया गया था। हालांकि, बाद में नासा द्वारा जारी की गई तस्वीरों में उन्होंने कहा कि विक्रम लैंडर की हार्ड लैंडिंग हुई है।

यह भी पढ़े: सीरिया से तुर्की में दागे गए रॉकेट, आठ नागरिकों की मौत

इसरो के अध्यक्ष के.के. सिवन ने मंगलवार को कहा कि यह अभी संभव नहीं है, वहां रात है। उन्होंने कहा, 'हम चांद पर दिन के बाद कोशिश करेंगे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended