संजीवनी टुडे

Chandra Grahan 2020: शुरू हो चुका साल 2020 का अंतिम चंद्रग्रहण, जानें खासियत

संजीवनी टुडे 30-11-2020 15:44:22

साल का चौथा और अंतिम चन्द्रग्रहण सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगा। चंद्रग्रहण दोपहर 1 बजकर 4 मिनट से आरंभ हुआ और यह शाम 5 बजकर 22 मिनट पर समाप्त होगा।


नई दिल्ली। साल का चौथा और अंतिम चन्द्रग्रहण सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगा। चंद्रग्रहण दोपहर 1 बजकर 4 मिनट से आरंभ हुआ और यह शाम 5 बजकर 22 मिनट पर समाप्त होगा। 

यह ग्रहण दिन में होने के कारण भारत में नहीं दिखाई देगा। नेहरू प्लेनेटोरियम की निदेशक डॉ. एन रत्ना श्री ने बताया कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के कुछ देशों में यह आशिंक रूप से दिखाई देगा। भारत समेत बाकी किसी देश में ग्रहण नहीं दिखाई देगा।

जानें क्यों खास है यह चंद्रग्रहण
साल 2020 में 4 चंद्रग्रहण लगने थे इनमें से 3 ग्रहण जनवरी, जून और जुलाई में लग चुके हैं जबकि अगला यानी चौथा और अंतिम चंद्रग्रहण आज 30 नवंबर, सोमवार के दिन लगेगा। माना जा रहा है कि साल का आखिरी चंद्रग्रहण दूसरे क्षितिज पर लगने वाला है इसलिए भारत में रहने वाले लोगों चंद्रग्रहण नहीं दिख पाएगा।

बताया जा रहा है कि इस बार चंद्रग्रहण उस समय लगेगा जिस समय भारत में दिन होगा और दूसरे क्षितिज पर रात होगी यानी सरल शब्दों में कहा जाए तो साल का अंतिम चंद्रग्रहण दिन में लगेगा। ज्योतिष शास्त्र के जानकारों से मिली सूचना के मुताबिक दोपहर 01 बजकर 04 मिनट पर चंद्रग्रहण का प्रभाव शुरू हो जायेगा और शाम 05 बजकर 22 मिनट तक कायम रहेगा। जबकि, इस दौरान दोपहर 03 बजकर 13 मिनट पर यह चंद्रग्रहण अपने चरम पर होगा। उपच्छाया चंद्रग्रहण का प्रभाव कुल 04 घंटे 18 मिनट और 11 सेकंड तक भारत में रहेगा।

यह खबर भी पढ़े: अब एक दिसम्‍बर से मिलेगी 24 घंटे ऑनलाइन मनी ट्रांसफर की सुविधा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended