संजीवनी टुडे

केंद्रीय संयुक्त सचिव सिन्हा ने लिया पोषण आहार संयंत्र का जायजा, विभिन्न स्थानों किया पौधरोपण

संजीवनी टुडे 13-07-2019 17:35:41

इस दौरान उन्होंने ग्राम देलमी में स्थापित पोषण आहार संयंत्र का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


धार। केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय, स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के संयुक्त सचिव सचिन सिन्हा ने शनिवार को धार जिले के विभिन्न स्थानों का दौरा कर ‘‘जल शक्ति अभियान’’ के तहत पौधरोपण किया और जल संरचनाओं का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम देलमी में स्थापित पोषण आहार संयंत्र का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बता दें कि केंद्रीय संयुक्त सचिव सचिन सिन्हा इन दिनों ‘‘जल शक्ति अभियान’’ के तरह धार जिले के प्रवास पर हैं। शनिवार को सुबह उन्होंने ग्राम देलमी पहुंचकर वहां पोषण आहार संयंत्र का जायजा लिया। उन्होंने संयंत्र का निरीक्षण कर पोषण आहार तैयार करने की प्रक्रिया समझी और बच्चों को समुचित मात्रा में पोषण आहार वितरित कराने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने विभिन्न जल संरचनाओं का भी जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने शासकीय कृषि परिक्षेत्र परिसर धार में पौधरोपण किया और ज्ञानपुरा में स्थित पहाड़ी पर जल संवर्धन एवं संरक्षण के लिए किए गए कार्यों का जायजा लेकर वहां भी पौधरोपण किया। ग्राम देलमी में उन्होंने पौधरोपण कार्य का जायजा लेकर पहाड़ी पर सीताफल के पौधों का रोपण भी किया।

केंद्रीय संयुक्त सचिव सिन्हा ने धार में स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में पौधरोपण किया और बकरी प्रजनन एवं संवर्धन प्रदर्शन इकाई तथा कडक़नाथ मुर्गी पालन एवं संवर्धन प्रदर्शन ईकाई, कडक़नाथ हेचरी इकाई का भी अवलोकन किया। इसके बाद उन्होंने संकुल केन्द्र तीसगांव क्षेत्र के ग्राम अनारद की शासकीय माध्यमिक विद्यालय तथा प्राथमिक विद्यालय की कक्षाओं का जायजा लिया और शिक्षकों तथा बच्चों से भी शिक्षा की गुणवत्ता के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता का परीक्षण किया। मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता संतोषजनक पाई गई।

इसके बाद वे ग्राम पिंजराया के प्रगतिशील कृषक आदित्य गोहिल के घर पहुँचे और प्याज के भण्डारण की व्यवस्था तथा वर्मीकम्पोस्ट, बलराम तालाब का अवलोकन किया। साथ ही कृषक से ली जाने वाली फसलों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सादलपुर के सगसरा फलिया में स्थित 9 लाख रुपये की लागत से बने स्टापडेम का भी जायजा लिया। भ्रमण के दौरान उनके साथ केंद्रीय औद्योगिक संवर्धन नीति वाणिज्य मंत्रालय के निदेशक सुशील सातपुते, सीडब्ल्यूसी वैज्ञानिक नई दिल्ली डॉ. बायनार, जिला पंचायत सीईओ संतोष वर्मा, कृषि उप संचालक आरएल जामरे समेच अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended