संजीवनी टुडे

सेना में महिलाओं को स्थायी कमीशन के लायक न समझ केंद्र ने किया उनका अपमान, उनकी नजर में महिलाएं पुरुषों से कमतर: राहुल गांधी

संजीवनी टुडे 17-02-2020 17:28:11

सेना में महिलाओं को कमांडिंग पदों पर स्थायी कमीशन दिए जाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का कांग्रेस ने स्वागत किया है। कांग्रेस ने कोर्ट के इस फैसले को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा और कहा कि महिला सशक्तिकरण की बातें करने वाली मोदी सरकार सेना में महिलाओं को आगे बढ़ने से रोक रही है।


नई दिल्ली। सेना में महिलाओं को कमांडिंग पदों पर स्थायी कमीशन दिए जाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का कांग्रेस ने स्वागत किया है। कांग्रेस ने कोर्ट के इस फैसले को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा और कहा कि महिला सशक्तिकरण की बातें करने वाली मोदी सरकार सेना में महिलाओं को आगे बढ़ने से रोक रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि केंद्र सरकार ने भारतीय महिलाओं का अपमान किया है।

स्थायी कमीशन के मुद्दे पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में यह तर्क दिया कि महिलाएं सेना के अधिकारी कमांड पोस्ट या स्थायी सेवा के लायक नहीं है। केंद्र की नजर में महिलाएं पुरुषों से कमतर हैं। स्थायी कमीशन पर कोर्ट के फैसले को लेकर राहुल गांधी ने कहा, ‘मैं भारत की महिलाओं को अपने हक के लिए खड़े होने तथा भाजपा सरकार को गलत साबित करने के लिए बधाई देता हूं।’

दरअसल केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट के 2010 के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। केंद्र ने अपने हलफनामे में कहा था कि सेना में पुरुष जवान फिलहाल महिला अधिकारियों से कमांड लेने में पूरी तरह से सहज नहीं हुए हैं। इसलिए महिला अधिकारियों को सेना में कमांडिग पोस्ट पर तैनात किए जाने का यह सही समय नहीं है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सेना में महिलाओं के कमांडिंग पदों पर स्थायी कमीशन देने का आदेश जारी किया। कोर्ट ने कहा कि महिलाओं को युद्ध छोड़कर सभी क्षेत्र में महिलाओं को स्थायी कमीशन दिया जाए।

यह खबर भी पढ़ें:​ झारखंड/ एक ऐसी चाबी जिससे खुलता है हर बाइक का लॉक, चोर गिरोह ने खोले कई राज

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended