संजीवनी टुडे

CBSE 12वीं की परीक्षा कल से शुरू, समय से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा सेंटर

संजीवनी टुडे 14-02-2019 14:49:51


नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 12वीं की परीक्षा कल से शुरू होने जा रही है। CBSE की वेबसाइट cbse.nic.in. पर परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। बता दें की CBSE कक्षा 12 की परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक होगा। कक्षा 10वीं की परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से 29 मार्च तक होगा। 

Class X Datesheet by on Scribd

पिछले वर्ष प्रश्न-पत्र लीक की घटना से सबक लेते हुए CBSE बोर्ड ने इस बार तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है। प्रथम स्तर पर पेपर केंद्र तक ऑनलाइन ट्रेकिंग के जरिए पहुंचाया जाएगा। द्वितीय स्तर पर केंद्र सुपरिंटेंडेंट(सीएस), दो ऑर्ब्जवर के साथ प्रश्न पत्र का सील बंद लिफाफा खोलेगें और अंतिम स्तर पर इंविजिलेटर परीक्षा कक्ष में जाकर दो परीक्षार्थियों के सामने प्रश्न-पत्र का लिफाफा खोलेगें। 

Class-XII Dt Sheet 1 by on Scribd

CBSE बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि बच्चों को हर हाल में 10 बजे तक अपने परीक्षा कक्ष में बैठ जाना अनिवार्य होगा इसलिए वे केंद्र पर कम से कम 20 मिनट पहले आएं। 10 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। पहली बार प्रवेश पत्र पर परिक्षार्थियों के अभिभावक के हस्ताक्षर अनिवार्य किये गए हैं। कक्षा 12वीं की परीक्षा 4 अप्रैल तक चलेगी वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी और 29 मार्च तक चलेगी। CBSE सचिव अनुराग त्रिपाठी ने यह भी बताया कि छात्र एप के जरिए अपने परीक्षा केंद्र का पता भी लगा सकेंगे। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इस बार CBSE के सभी 21 हजार 400 स्कूलों की परीक्षा के लिए नए नियमों की जानकारी वेबकास्टिंग के जरिए दी जाएगी। 

More From national

Trending Now
Recommended