संजीवनी टुडे

CBSE ने 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए जारी की अधिसूचना

संजीवनी टुडे 02-06-2020 22:07:21

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं कक्षा की शेष परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र बदलने और विभिन्न इंतजामों के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी।


नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं कक्षा की शेष परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र बदलने और विभिन्न इंतजामों के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी। बोर्ड ने उन सभी छात्रों की लंबित परीक्षाओं को रद्द कर दिया है जो देश के बाहर सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में पढ़ रहे हैं। 

 बोर्ड ने यह कदम कोविड-19 महामारी के कारण, बड़ी संख्या में एक राज्य से दूसरे राज्यों में प्रवासियों के पलायन के मद्देनजर उठाया है। इन छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड ने उन्हें परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति देने का फैसला किया है। ऐसे में उन्हें परीक्षा देने के लिए वापस नहीं लौटना होगा बल्कि वह जिस भी राज्य अथवा जिले में है वहां पर सीबीएसई से संबंधित स्कूल में बोर्ड परीक्षाएं दे सकेंगे। 

बोर्ड ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि प्रवासी छात्रों के लिए जिले में एक स्कूल को नोडल एग्जामिनेशन सेंटर बनाया जाएगा। यहां पर ऐसे छात्र परीक्षा दे सकेंगे जो दूसरे राज्य अथवा जिले में थे लेकिन फिलहाल उस जिले में रुके हुए हैं। बोर्ड ने आवंटित परीक्षा केंद्र के बजाय छात्रों के संबंधित स्कूलों में परीक्षा आयोजित करने का भी निर्णय लिया है। आमतौर पर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं एक ही स्कूल में नहीं होती हैं; इसके बजाय बोर्ड उसी जिले में एक और केंद्र आवंटित करता है जहां छात्र परीक्षा के लिए जाते हैं। इसके लिए स्कूलों के माध्यम से छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने के लिए अनुरोध करना होगा। 

 सीबीएसई ने कहा है कि परीक्षा केंद्र बदलने के लिए छात्र बोर्ड से अलग-अलग अनुरोध नहीं करेंगे। सीबीएसई छात्रों को नए जिले में बोर्ड से संबद्ध स्कूल में बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए केंद्र आवंटित करेगा। बोर्ड ने कहा है कि उसी जिले में परीक्षा केंद्र में बदलाव की अनुमति नहीं है। दिल्ली में 10वीं के छात्रों को जिला बदलने की सुविधा नहीं मिलेगी क्योंकि यह केवल उत्तर पूर्वी जिले में ही होगी। बोर्ड ने कहा है कि जो छात्र वर्तमान में उन जिलों में हैं जहां सीबीएसई स्कूल नहीं हैं, उन्हें परीक्षा देने के लिए नजदीकी जिले का चयन करना होगा और अपने स्कूल को भी इसकी जानकारी देनी होगी। जिन छात्रों के परीक्षा केंद्र कंटेनमेंट जॉन में आ गए हैं, उन्हें दूसरे क्षेत्र में केंद्र आवंटित किए जाएंगे। 

उल्लेखनीय है कि 16 मार्च से स्कूल बंद हैं। सीबीएसई ने महामारी को देखते हुए कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा की शेष परीक्षाओं का आयोजन 1 से 15 जुलाई के बीच होगी। 10वीं की परीक्षा केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों को ही देनी होगी। 10वीं के कुल 6 विषयों (उत्तर पूर्वी दिल्ली) और 12वीं कक्षा के 11 विषयों की (उत्तर पूर्वी दिल्ली) और 12 विषयों (ऑल इंडिया) की परीक्षाओं सहित कुल 29 प्रमुख विषयों की परीक्षा आयोजित होगी।

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान: कोरोना से चार और मौतें, 273 नए मरीजों के साथ 9373 संक्रमित; जानें- अब तक किस जिले में कितने मरीज

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended