संजीवनी टुडे

CBSE: अब 10वीं कक्षा की परीक्षा में आएंगे गणित के 2 पेपर, एक आसान, दूसरा मुश्किल

संजीवनी टुडे 09-08-2019 11:35:05

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 2020 में होने वाली 10वीं बोर्ड परीक्षा में कुछ बदलाव कर रही है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक कक्षा 10वीं के छात्रों दो गणित की परीक्षा देनी होगी। पहला बेसिक और दूसरा स्टैडर्ड गणित की परीक्षा होगी।


नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 2020 में होने वाली 10वीं बोर्ड परीक्षा में कुछ बदलाव कर रही है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक कक्षा 10वीं के छात्रों दो गणित की परीक्षा देनी होगी। पहला बेसिक और दूसरा स्टैडर्ड गणित की परीक्षा होगी। इसकी जानकारी बोर्ड परीक्षार्थियों को 10वीं के रजिस्ट्रेशन के दौरान ही मांगी जा रही है। 

यह खबर भी पढ़े: पाक पीएम इमरान खान को अब भारत से युध्द का डर, कहीं ये बड़ी बात...

बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डा. संयम भारद्वाज ने बताया कि बेसिक गणित पढ़ने वाले छात्र 12वी में गणित नहीं ले सकेंगे। ऐसे छात्र अगर बेसिक गणित में अच्छे अंक प्राप्त कर लेते हैं और वे 11वीं में गणित लेना चाहते तो उन्हें इसके लिए जुलाई में होने वाले 10वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठना होगा। कंपार्टमेंटल परीक्षा में पास होने के बाद ही वे 11वीं में गणित ले पायेंगे। पहली बार CBSE पास विषय में कंपार्टमेंटल देने का मौका दे रहा हैं।

यह खबर भी पढ़े:समझौता एक्सप्रेस से 117 यात्री पहुंचे भारत, 76 भारतीय और 41 पाकिस्तानी

किताब में बदलाव नहीं
बेसिक और स्टैंडर्ड गणित के सिलेबस और किताब में बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन प्रश्न पत्र में बदलाव रहेगा। बेसिक गणित के प्रश्न हल्के और स्टैंडर्ड गणित के प्रश्न कठिन और कंसेप्ट बेस्ड होंगे। स्कूल की पढ़ाई के साथ बोर्ड परीक्षा में भी इसका ध्यान रखा जायेगा। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

गणित में रुचि हो तभी गणित 
छात्रों को बोर्ड ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि जब गणित में रुचि हो तभी गणित पढ़ें। जिन छात्रों को गणित में रुचि नहीं है और गणित में कमजोर हैं वे छात्र बेसिक गणित पढ़ेंगे। इन छात्रों को गणित में उत्तीर्ण करवा दिया जायेगा। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended